Chardham Yatra 2024 : चार धाम यात्रा के लिए बनवाने होंगे ये ग्रीन-ट्रिप कार्ड, जाने कैसे बनवाएं…

Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड में सरकार आगामी चारधाम यात्रा को लेकर तैयारियों में लगी हुई है। वहीं बताया जा रहा है कि वहीं इस बार चारधाम यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए यात्रियों के ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड बनवाए जा रहे हैं। वहीं वाहन चालकों के पास ये कार्ड न होने पर परेशानी हो सकती हैं। वहीं, 4 अप्रैल से चारधाम यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरू होने वाली हैं। 

जानकारी के अनुसार परिवहन विभाग ने निर्देश दिए हैं कि ग्रीन कार्ड केवल व्यावसायिक वाहनों के लिए बनेंगे। वहीं निजी वाहनों से चारधाम यात्रा पर जाने वाले लोगों को केवल ट्रिप कार्ड बनवाना होगा। वहीं चार अप्रैल से ग्रीन कार्ड व ट्रिप कार्ड बनने शुरू होंगे। वहीं इसी को लेकर नोडल या अपर नोडल व समस्त सहायक नोडल कार्यालयों में यात्रा सेल का गठन किया जाएगा। सभी परिवहन कार्यालयों की ओर से रोजाना जारी किए जाने वाले ग्रीन कार्ड व ट्रिप कार्ड की सूचनाएं पांच अप्रैल से रोजाना परिवहन मुख्यालय को भेजनी होगी। दूसरी तरफ एक मई से चारधाम यात्रा मार्गों पर अस्थायी चेकपोस्ट स्थापित किए जाने हैं। जिसमें नोडल, अपर नोडल, सहायक नोडल अधिकारियों को चारधाम यात्रा के लिए कंट्रोल रूम बनाते हुए इसका दूरभाष नंबर परिवहन मुख्यालय को देना होगा।

जानकारी के लिए बता दे कि ग्रीन कार्ड ऐसा दस्तावेज है, जिसमें वाहन से संबंधित अभिलेखों का ब्यौरा अंकित होता है। इसमें आवेदन करने के बाद वाहन को जांच के लिए किसी भी परिवहन कार्यालय ले जाना होगा। वहीं परिवहन विभाग से हरी झंडी मिलने के बाद इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं दूसरा ट्रिप कार्ड ऐसा दस्तावेज है, जिसमें चालक के लाइसेंस से संबंधित अभिलेखों का विवरण और वाहन में यात्रा कर रहे यात्रियों का विवरण अंकित होगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करें और फिर ऑनलाइन ही डाउनलोड कर लें। ट्रिप कार्ड की वैधता एक फेरे के लिए ही वैध होगी।

Previous articleUttarakhand: प्रदेश में इस दिन सील हो जाएगी 72 घंटे के लिए ये सीमा
Next articleUttarakhand Elections 2024 : प्रदेश में पहले दिन हुए इतने नामांकन…