Uttarakhand: प्रदेश में इस दिन सील हो जाएगी 72 घंटे के लिए ये सीमा

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। वहीं यहाँ प्रशासन भी अलर्ट मोड पर कार्य कर रही है। वहीं एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि भारत में लोकसभा चुनाव के निर्वाचन तिथि से 72 घंटे पूर्व नेपाल सीमा सील कर दिया जाएगा। हालांकि, इस दौरान कुछ महत्वपूर्ण कार्य के लिए पास जारी होंगे। लोक सभा चुनाव के दौरान सूचनाओं के आदान-प्रदान और आचार संहिता पालन में नेपाल प्रशासन भी सहयोग करेगा।

जानकारी के अनुसार भारत-नेपाल सीमा समन्वय समिति की जिलाधिकारी पिथौरागढ़ और जिलाधिकारी धारचुला किरण जोशी की संयुक्त अध्यक्षता में एक बड़ी बैठक हुई। इस बैठक के दौरान विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। बैठक में तय किया गया है कि भारत में लोकसभा चुनाव के निर्वाचन तिथि से 72 घंटे पूर्व नेपाल सीमा सील हो जाएगी। वहीं इस दौरान सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए भारत और नेपाल के उच्च प्रशासनिक अधिकारियों का वाट्सएप ग्रुप बनेगा। वहीं दोनों देशों के प्रशासनिक अधिकारियों की मादक पदार्थों की तस्करी रोकने और नशामुक्ति के लिए एक दूसरे को सहयोग करने पर सहमति बनी है।

बताया जा रहा है कि बैठक में भारत में लोकसभा निर्वाचन, भारतीय मतदाता परिचय पत्र रखने वाले नेपाली नागरिक, नशीली दवा, प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी, मानव तस्करी, स्थानीय मुद्दे, सहयोगी एजेंसियों के बीच समन्वय, धारचूला में काली नदी के कटाव की समस्या का समाधान, रीवर राफ्टिंग, चुनाव के दौरान विशेष सामाजिक कार्यों के लिए विशेष अनुमति, दोनों देशों के बीच अवैध आवाजाही, निर्माण कार्य के दौरान काली नदी के प्रभावित प्रवाह को सामान्य करने, टायर ट्यूब के सहारे काली नदी से मादक पदार्थ व प्रतिबंधित वस्तुओं पर रोक लगाने और दोनों देशों की सुरक्षा को लेकर चर्चा हुई।

Previous articleImportant News: 31 मार्च से पहले नही किया ये काम तो होगी मुश्किल, जाने…
Next articleChardham Yatra 2024 : चार धाम यात्रा के लिए बनवाने होंगे ये ग्रीन-ट्रिप कार्ड, जाने कैसे बनवाएं…