Important News: 31 मार्च से पहले नही किया ये काम तो होगी मुश्किल, जाने…

मार्च का महीना अब बस खत्म होने को हैं यानी वित्त वर्ष 2023-24 के अब थोड़े दिन बचे हैं। वहीं 1 अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो जाएगा। इसलिए मार्च का महीना काफी महत्वपूर्ण है। इस महीने कई आपको अपने वित्त कामों को निपटाना जरूरी है। ये कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें आप मार्च के बचे दिनों में नहीं करते हैं तो आपको मुश्किल हो सकती हैं।

टीडीएस सर्टिफिकेट जारी करना होगा

आप यदि टैक्सपेयर्स रिटर्न फाइल करने से रह गए हैं या फिर इनकम की कोई जानकारी नहीं दी है आपके पास एक आखिरी मौका है। अब आपको टैक्सपेयर्स को टीडीएस सर्टिफिकेट जारी करना होगा। जिसमें विभिन्न धारा द्वारा काटे गए टैक्स डिडक्शन की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा करदाता को फाइलिंग चालान स्टेटमेंट के बारे में भी जानकारी देनी होगी।

इन लोगों का अकाउंट 1 अप्रैल 2024 से हो जाएगा फ्रीज

बता दे कि पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वाले निवेशक अकाउंट फ्रीज हो सकता हैं। इसलिए आपको 31 मार्च 2024 से पहले अकाउंट में मिनिमम बैलेंस को मेंटेन करना होगा। यदि आप वित्त वर्ष के भीतर न्यूनतम राशि डिपॉजिट नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट 1 अप्रैल 2024 से फ्रीज हो जाएगा। अगर आपका अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाता है तो फिर निवेशक को टैक्स बेनिफिट के साथ बाकी लाभ भी नहीं मिलेंगे। इसलिए अकाउंट को दोबारा एक्टिव करने के लिए यूजर को 50 रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से पेनल्टी और न्यूनतम राशि डिपॉजिट करना पड़ता है।

फ़ास्ट टैग केवाईसी अपडेट करना जरूरी

बता दे कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने फास्टैग केवाईसी (FASTag KYC) को अपडेट करने के निर्देश दिए है जिसकी डेडलाइन 31 मार्च 2024 है। वहीं जिन फास्टैग यूजर ने अभी तक केवाईसी नहीं किया है जल्द पूरा कर ले। अगर आप केवाईसी नहीं करवाते हैं वह 31 मार्च के बाद से फास्टैग को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे।

टैक्स सेविंग प्लान में निवेश

बताया जा रहा है जिन करदाता ने ओल्ड टैक्स रिजीम सेलेक्ट की है और वो टैक्स बचाना चाह रहे हैं तो उनके पास टैक्स सेविंग प्लान में निवेश करने का आखिरी मौका है। आप 31 मार्च 2024 तक किसी भी टैक्स सेविंग प्लान में निवेश करके टैक्स बेनिफिट का लाभ उठा सकते हैं।

Previous articleBREAKING News: देहरादून का हारिस् फारूकी निकला ISIS का एजेंट, एसटीएफ ने लिया पकड़…
Next articleUttarakhand: प्रदेश में इस दिन सील हो जाएगी 72 घंटे के लिए ये सीमा