Chardham Yatra 2024: बद्री-केदार धाम में VIP दर्शन के लिए देने होंगे इतने रुपए,शुल्क हुआ तय…

Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड की विश्वप्रसिद्ध चारधाम यात्रा जल्द ही शुरू होने वाली है। जिसकी तैयारियां भी शुरू हो गई है। वहीं इसी से जुड़ी एक जरूरी खबर सामने आ रही हैं। बताया जा रहा है कि बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए आए वीआईपी श्रद्धालुओं का शुल्क तय कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार बद्री-केदार धाम में वीआईपी दर्शन के लिए 300 रुपये प्रति व्यक्ति शुल्क लिया जाएगा। हालांकि इस बार बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं करेगी।

जैसा कि प्रदेश में जल्द चारधाम यात्रा 10 मई से शुरू होने जा रही है। वहीं केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में पूजा-पाठ की व्यवस्था बीकेटीसी करता है। इस चार धाम यात्रा में केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में आम श्रद्धालुओं के साथ ही प्रोटोकॉल के अनुसार वीआईपी भी दर्शन के लिए पहुंचते हैं। बता दे कि पिछले साल बीकेटीसी ने तिरुपति बालाजी, माता वैष्णव, सोमनाथ व महाकाल मंदिर की तर्ज पर बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में वीआईपी श्रद्धालुओं के लिए शुल्क की व्यवस्था शुरू कर इसे लागू किया था।

वहीं अब इसी के तहत दोनों धामों में वीआईपी अतिथियों से दर्शन के लिए 300 रुपये शुल्क लिया जाएगा। बताया जा रहा है कि बीकेटीसी वीआईपी श्रद्धालुओं को प्राथमिकता के आधार पर दर्शन कराती है और निशुल्क प्रसाद भी देती है। दर्शन शुल्क से प्राप्त होने वाले पैसों को बीकेटीसी मंदिरों में विकास कार्य कराने खर्च करेगी। जहां पिछले साल दोनों धाम में इस शुल्क से बीकेटीसी को 1.55 करोड़ रुपये की आय प्राप्त हुई थी।

Previous articleUttar pradesh: लोकसभा चुनाव में बीजेपी के मुरादाबाद उम्मीदवार का निधन, हार्ट अटैक से हुई मौत…
Next articleJob Alert: नवोदय विद्यालय में 500 शिक्षकों की भर्ती निकली, इस दिन हैं आवेदन की अंतिम तिथि,जाने…