Uttarakhand News: अमेरिका में मल्टीमिलियन डॉलर का कारोबार, ED ने की कार्रवाई खुले बड़े राज…

उत्तराखंड के हल्द्वानी में ईडी ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। बताया जा रहा है कि ये कार्यवाई ईडी ने बनमीत सिंह के घर की है जिसनें अमेरिका में काले धंधे से मल्टीमिलियन डॉलर का कारोबार खड़ा किया है। बता दे कि उन्हें बनमीत सिंह ड्रग्स तस्करी के लिए गिरफ्तार किया गया। जहाँ अपना जुर्म कबूल करते हुए उसने बताया कि इस कारोबार के लिए उसने डार्क वेब का सहारा लिया है। अब यह मामला अमेरिका से  हल्द्वानी तक पहुंच गया है।

जानकारी के अनुसार हाल ही मे अमेरिकी कोर्ट ने अमेरिका में प्रतिबंधित दवाइयां (ड्रग्स) बेचने व मनी लांड्रिंग के आरोपित बनमीत नरूला को पांच साल जेल की सजा सुनाई थी। साथ ही उनके 150 मिलियन डॉलर जब्त करने का भी आदेश दिया था। इसके बाद मामले में प्रर्वतन निदेशालय (ईडी) ने भी कार्यवाही की है। जिसके चलते ईडी ने शुक्रवार सुबह से देर रात तक उसके घर पर दस्तावेज खंगाले है। वहीं बनमीत के परिवारजनों से रातभर पूछताछ की गई। इस दौरान बैंक में लेनदेन के मामले की जांच के लिए दस्तावेज कब्जे में लिए हैं। जबकि बनमीत के परिवार के एक सदस्य  को भी टीम अपने साथ लेकर गई है।

गौरतलब, तिकोनिया निवासी ड्रग तस्कर बनमीत सिंह नरुला को अप्रैल 2019 में लंदन से गिरफ्तार किया गया था। वहीं मार्च 2023 में उसे अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया। जहाँ कोर्ट की कार्यवाही के बीच इसी साल जनवरी उसने अपना गुनाह कुबूल किया। बताया जा रहा है कि उसने अमेरिका में प्रतिबंधित दवा (ड्रग) का कारोबार फैलाने के लिए डार्क वेब यानी इंटरनेट आधारित उद्योग का इस्तेमाल किया था। जिसमें डार्क वेब पर सिल्क रोड, अल्फा बे, हंसा नाम से वेबसाइट बनाई गई थीं। जिसपर ग्राहकों ने वेबसाइट का इस्तेमाल कर क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान किया है।

Previous articleUttarkashi Annpurna temple : आज विधि विधान के साथ खुले डोडीताल में अन्नपूर्णा मंदिर के कपाट…
Next articleUttarakhand : प्रदेश में जंगल की आग बुझाने वाले को मिलेगा एक लाख तक इनाम, सरकार ने की इसकी पहल…