Uttarakhand Election Update: प्रदेश में इन वोटर्स के लिए की जा रही ये खास वोटिंग व्यवस्था, देखे…

उत्तराखंड में आगामी लोक सभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हैं। वहीं इसी को लेकर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में प्रेस ब्रीफिंग की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मतदान की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए राज्य में व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। वहीं इसके अलावा 85+ आयु के मतदाताओं के लिए घर पर जाकर मतदान की व्यवस्था सुनिश्चत की जा रही हैं। बताया कि राज्य में 85+ आयु के 65 हजार 160 मतदाता हैं। जिनमें से 10 हजार 390 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

वहीं इनके अलावा राज्य में 80 हजार 330 दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाता हैं, उनमें से 5 हजार 576 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से वोटिंग के लिए आवेदन किया है। वहीं अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में 11729 मतदेय स्थलों में मतदाओं के लिए न्यूनतम सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है। जिसमें 94 प्रतिशत मतदान स्थलों में रैम्प, पेयजल, फर्नीचर, शेड की व्यवस्था 97 से 98 प्रतिशत मतदेय स्थलों पर उपलब्ध हैं। जबकि कुछ मतदेय स्थलों पर न्यूनतम सुविधाओं के अंतर्गत रैम्प, पेयजल, फर्नीचर, शेड आदि की वैकल्पिक व्यवस्था की जायेगी।

साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य में सभी दिव्यांग श्रेणी के चिन्हित मतदाताओं और 85+ वर्ष के मतदाओं के लिए भारत निर्वाचन आयोग के सक्षम एप की व्यवस्था की गई है। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन में शामिल सभी कार्मिकों के लिए निर्वाचन ड्यूटी के दौरान आवश्यकता पड़ने पर निःशुल्क और कैशलेस चिकित्सीय सेवाएं उपलब्ध करायी जायेंगी। जिसके लिए सरकारी और सूचीबद्ध अस्पतालों को इसमें शामिल किया जाएगा।

Previous articleUKPSC Update: प्रदेश में समूह ग की इस भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन से शुरू होगा अभिलेख सत्यापन…
Next articleJob Update : प्रधानाचार्य की सीधी भर्ती प्रक्रिया को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने, जाने….