Uttarakhand Election 2024: दून पुलिस की मतदान के लिए अंतिम तैयारी पूरी, DM-SSP के कडें निर्देश…

उत्तराखंड में आगामी शुक्रवार 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण में मतदान होने हैं। वहीं इसी को लेकर राजधानी देहरादून में होने वाले मतदान के लिए जिला व पुलिस प्रशासन ने अंतिम तैयारी कर ली है। बताया जा रहा है कि मंगलवार को मतदान स्थलों व राजधानी में मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा उठाने वाले पुलिस व अर्धसैनिक बलों को जिलाधिकारी सोनिका व पुलिस कप्तान अजय सिंह ने ब्रीफिंग किया। 

इस दौरान जिलाधिकारी देहरादून और पुलिस कप्तान ने समस्त जोनल मजिस्ट्रेट,पुलिस अधिकारी, सेक्टर मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी व उपस्थित समस्त बल को सम्बोधित करते हुए बताया कि मतदान करना जितना सभी का अधिकार व जिम्मेदारी है,उतना ही हमारी प्राथमिकता स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराना है। इसलिए पोलिंग बूथों पर ड्यूटी पर नियुक्त समस्त अधिकारी/कर्मचारी ड्यूटी के दौरान निष्पक्षता के साथ अपनी ड्यूटी करे।  वहीं बूथों पर सुरक्षा के लिए नियुक्त किया गया समस्त बल सर्वप्रथम अपनी ड्यूटी के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लें। साथ ही अपने पर्यवेक्षण अधिकारी का मोबाइल नंबर अवश्य अपने पास रख लें। उन्होंने कहा कि इस बात को सुनिश्चित कर लें कि मतदान केन्द्र तथा उसके समीप किसी भी राजनैतिक दल का चिह्न अथवा किसी भी प्रकार के ध्वनि विस्तारक यन्त्रों का प्रयोग न हो। इसके अलावा मतदान स्थल के 100 मीटर की परीधि में केवल मतदाता व पूर्व में अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जाये। जबकि पीठासीन अधिकारी द्वारा बुलाये जाने के अतिरिक्त कोई भी पुलिस कर्मचारी मतदान स्थल में प्रवेश नही कर सकता हैं।

साथ ही बताया गया कि मतदान केंद्रों में सुरक्षा के लिए नियुक्त बल सुनिश्चित करेंगे कि मतदान की समय सीमा सायं 5 बजे खत्म होने के बाद किसी भी व्यक्ति को मतदान स्थल में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा। इस समय सीमा में केवल वही मतदान करेंगे जो अंदर आ चुके है। जबकि इनके अलावा पोलिंग बूथ के अन्दर किसी भी व्यक्ति को मोबाईल ले जाने की अनुमति नही होगी। वहीं मतदान के दौरान चुनाव केंद्र में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था होने पर इसकी सूचना तत्काल अपने उच्चाधिकारियों को देंगे।

वहीं निर्देश दिए गए कि सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने समकक्ष जोनल व सेक्टर पुलिस अधिकारियो से समन्वय स्थापित करेंगे। साथ ही सभी पोलिंग बूथों का निरीक्षण कर पोलिंग पार्टियों के लिए आवश्यक सभी व्यवस्थाऐ सुनिश्चित करे। साथ ही बताया गया कि दूरस्थ क्षेत्रों में पीठासीन अधिकारियों और प्रत्येक सैक्टर में सैक्टर मजिस्ट्रेटो को अतिरिक्त ईवीएम मशीन उपलब्ध कराई गयी है ताकि मतदान के दौरान मशीन खराब होने की स्तिथि में चुनाव प्रभावित ना हो सके।

वहीं जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि 17 अप्रैल को शाम 05ः00 बजे से पूरे जनपद में धारा 144 लागू हो जाएगी। इसलिए सभी संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले कि इस दौरान कोई भी राजनीतिक दल किसी प्रकार का खुला प्रचार-प्रसार व जनसभा न करें। वहीं  अपने-अपने क्षेत्रों के होटल, ढाबों, धर्मशालाओं आदि की चैकिंग कर इस बात को सुनिश्चित कर लें कि कोई बाहरी व्यक्ति अनावश्यक रूप से बिना किसी कारण के उक्त स्थानो पर न रूका हो। जबकि अन्तर्राज्जीय,अन्तर जनपदीय बैरियरों पर नियुक्त पुलिस बल वाहन चौकिंग के साथ-साथ व्यक्तिगत चैकिंग भी करें।

सभी पोलिंग पार्टिया को अपने साथ मौसम के हिसाब से आवश्यक सामग्री रख लें, इसके अतिरिक्त सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेगें की सभी पोलिंग पार्टियां अपने गन्तव्य स्थल पर पहुँच गई है व इसकी सूचना तत्काल चुनाव कन्ट्रोल रुम को उपलब्ध करायेंगे। पोलिंग पार्टियों के गन्तव्य पर पहुंचने के उपरान्त सभी सैक्टर मजिस्ट्रेट/पुलिस अधिकारी मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर पोलिंग पार्टियों के रहने/खाने की व्यवस्था पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे। सभी पोलिंग पार्टियां अपने बूथ पर पहुँचकर बूथ के आस-पास के क्षेत्र को भलीभांति चैक कर लें। साथ ही सभी जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों में सुरक्षा बलों के साथ चुनाव से पूर्व फ्लैग मार्च करा लें।

वहीं मतदान के दिन सभी क्षेत्रों के मध्य बैरियर लगाकर सीमाओं को सील कर करने के साथ सम्बन्धित अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोडकर एक विधान सभा क्षेत्र के व्यक्ति का दूसरी विधानसभा क्षेत्र में अनावश्यक आवागमन न हो।

इस दौरान जनपद के सभी जोनल मजिस्ट्रेट,पुलिस अधिकारी, सेक्टर मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी, अर्धसैनिक बल (एसएसबी, आईटीबीपी, सीआरपीएफ),अन्य राज्यो (हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश) से आये पुलिस बल, होमगार्डस के अधिकारी,कर्मचारीगण मौजूद रहे।

वहीं इसके अलावा लोक सभा चुनाव को सही ढंग से कराने के लिए ये व्यवस्था की गई है-

1- चुनाव  के लिए जनपद को 6 सुपर जोन में विभाजित किया गया है, जिसमें 6 सुपर जोनल अधिकारी को नियुक्त किया गया हैं।

2- वहीं चुनाव को देखते हुए जनपद को 39 जोन, 223 सेक्टर, 1111 मतदान केन्द्र तथा 1880 मतदेय स्थल में विभाजित किया गया है।

3- चुनाव के दौरान सुरक्षा को ध्यान में रखकर जनपद में कुल 94 फ्लांईग स्क्वाड टीमें एवं 35 स्टेटिक सर्विलांस टीमें नियुक्त की गयी है।

4- प्रत्येक थानावार कुल 21 क्यूआरटी टीमें नियुक्त की गयी है।

5- चुनाव के दृष्टिगत चैकिगं एवं अवैध धन के आवागमन की रोकथाम,अवैध शराब, मादक पदार्थों की बरामदगी के लिए जनपद में कुल 10 अर्न्तराज्यीय बैरियर तथा 25 अंतर्जनपदीय बैरियर बनाये गये है।

Previous articleGoogle Chrome Update: क्रोम यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब इसे यूज करने के लिए देने होंगे इतने रुपए, जानें…
Next articleआज उत्तराखंड आ रहे है सचिन पायलट, हल्द्वानी मे करेंगे जनसभा को संबोधित…