पुलवामा आतंकी हमले को आज हुए तीन साल पूरे, देश ने नम आँखों से किया शहीदों को याद

[3:08 AM, 2/14/2022] hemlata Naithani: आज 14 फरवरी का दिन है। आमतौर पर आज का दिन प्रेमियों का दिन माना जाता है लेकिन साल 2019 में 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से यह दिन भारतीय इतिहास में एक काले पन्ने के रूप में दर्ज हो गया है। आज पुलवामा आतंकी हमले के तीन साल पूरे हो गए हैं। आज ही के दिन साल 2019 में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से CRPF जवानों की बस को टक्कर मार दी थी, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) 40 जवान शहीद हो गए थे। तबसे लेकर आज तक हर साल पूरा देश आज के दिन शहीदों और उनके परिवार को याद करता है।

14 फरवरी 2019 को हुए पुलवामा आतंकी हमले के बाद पूरे देश में आतंकियों को लेकर गुस्सा फैल गया था। जिसके बाद पूरा देश एक सुर में कह रहा था कि आतंकियों से बदला लिया जाए। भारतीय सेना भी कुछ यही चाहती थी, और सेना ने आतंकियों से बदला लेने के लिए 26 फरवरी का दिन चुना। 26 फरवरी की सुबह भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकियों के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर दी। और पाकिस्तान में बने आतंकियों के ठिकानों को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। इस एयर स्ट्राइक में काफी आतंकी मारे गए थे। वायुसेना के इस एयरस्ट्राइक की किसी को कानों-कान भनक भी नहीं लगी थी।

भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 जेट्स ने ऐसी तबाही मचाई की दुश्मन कांप उठे और उनको भागने के लिए भी जगह नहीं मिली। पूरे देश में माहौल ही बदल गया। हर किसी की जुबान पर एयर स्ट्राइक का जिक्र और वायु सेना की बहादुरी की चर्चा थी। सेना ने इस एयरस्ट्राइक को पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को दी हुई श्रद्धांजलि बताया। पाकिस्तान ने इस हमले में ज्यादा नुकसान से इनकार किया था लेकिन पूरी दुनिया जानती है कि उसे कितनी क्षति पहुंची थी। दुनिया भर की मीडिया में भारत द्वारा की गई एयर स्ट्राइक की चर्चा कई दिनों तक होती रही।

भले ही आज उस आतंकी घटना को आज तीन साल पूरे हो गए हों लेकिन आज भी 14 फरवरी का दिन आते ही 2019 के उस काले दिन की घटना और उसके दिए गए जख्म हरे हो जाते हैं।

आज सोशल मीडिया पर सुबह से ही पुलवामा अटैक ट्रेंड कर रहा है। जिसमें राजनीति से लेकर सिनेमा से जुड़े सेलेब्रेटीज़ पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को याद कर रहे हैं। बॉलीवुड के अभिनेता अक्षय कुमार ने शहीदों को याद करते हुए लिखा है कि हम हमेशा शहीदों और उनके परिवार के बलिदान के ऋणी रहेंगे।
वहीं पूर्व भारतीय क्रिकेटर् vvs laxman ने शहीदों की तस्वीर साझा करते हुए पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानो को याद किया है।

Previous articleमतदान केंद्र पर व्यक्ति को आया हार्ट अटैक, उपचार के दौरान मौत
Next articleIpl मेगा ऑक्शन में RCB ने रामनगर के अनुज रावत को 3 करोड़ 40 लाख में खरीदकर किया मालामाल, और Haldwani के आर्यन जुयाल को मुंबई ने खरीदा।