मोदी सरकार ने 8 साल में किया व्यक्ति, गांव और क्षेत्र के विकास के लिए काम: अमित शाह

देहरादून: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने गुजरात के दौरे के दोरान मोदी सरकार की योजनाओं को जनता के सामने रखा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने 8 साल में व्यक्ति, गांव और क्षेत्र के विकास के लिए बहुत कुछ काम किया है|

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने गुजरात के दौरे पर गांधीनगर में स्थित ग्रामीण प्रबंधन संस्थान आनंद के 41वें दीक्षांत समारोह में शिरकत की। इस दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने मोदी सरकार के आठ साल पूरे होने पर सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का बखान किया।

उन्होंने कहा अगर आप सब आईआरएम को गुरुदक्षिणा देना चाहते हैं तो ये प्रण लेकर जाइए कि मेरे पूरे जीवन में मेरी धरती ग्रामीण विकास से जुड़ी हुई होगी और गांव के गरीब को समृद्ध करने के लिए समर्पित रहेगी|

कार्यक्रम के दौरान गृहमंत्री ने कहा बिजली न होने के कारण लोग गांव से टूटते जा रहे थे और शहर की ओर जा रहे थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर गांव के अंदर बिजली पहुंचाने का काम किया है।

उन्होंने आगे कहा ग्रामीण विकास का पहलू है गांव को सुविधायुक्त बनाना। इसके लिए गांव की दूर-दराज से कनेक्टिविटी जरूरी है। गांव में बिजली नहीं थी, एक आइसक्रीम की दुकान किसी को खोलनी है तो वो नहीं खोल सकता। क्या गांव के युवाओं को आइसक्रीम की दुकान खोलने का अधिकार नहीं है|

अमित शाह ने कहा मोदी सरकार ने 8 साल में व्यक्ति, गांव और क्षेत्र के विकास के लिए बहुत कुछ काम किया है। मोदी जी ने 8 साल में देश के हर कोने-कोने में करोड़ों लोगों के बैंक खाते खुलवाएं हैं।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार देश के हर घर में नल से स्वच्छ जल पहुंचाने का काम कर रही है और मोदी जी ने हर घर में बिजली, शौचालय पहुंचाने का काम किया है।

गृहमंत्री ने कहा जब तक व्यक्ति का विकास नहीं होता, तब तक गांव का विकास नहीं हो सकता है। जब तक क्षेत्र का विकास नहीं होता, तब तक गांव का विकास नहीं हो सकता है। व्यक्ति के जीवन को सुविधापूर्ण बनाना, क्षेत्र और गांव का विकास करना तब जाकर ग्रामीण विकास की ये कल्पना पूरी होती है।

अमित शाह ने कहा प्रधानमंत्री ने ग्रामीण विकास के लिए एक संपूर्ण ग्रामीण विकास कैसे हो सकता है इसकी कल्पना देश और दुनिया के सामने रखने का काम किया है। आज आप लोग समाज जीवन में यहां से शिक्षित होकर जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अच्छा जीवन जीने का आपको अधिकार है, मगर उसके साथ-साथ कुछ समय उनके लिए भी निकालना जिनके लिए अभी भी अच्छा जीवन स्वप्न है, जिनके लिए अभी भी शिक्षा एक स्वप्न है। अपने साथ-साथ उनका भी विचार करिएगा।

उन्होंने आगे कहा कि देश के ग्रामीण विकास को गति देना, देश के अर्थतंत्र में ग्रामीण विकास को कंट्रीब्यूटर बनाना और ग्रामीण विकास के माध्यम से गांव में रहते हुए हर व्यक्ति को समृद्धि की ओर ले जाना, ये किए बगैर देश कभी आत्मनिर्भर नहीं हो सकता है।

आपको बता दें कि गृहमंत्री अमित शाह आज गांधीनगर और साणंद में विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता भी की थी।

Previous articleमुख्यमंत्री ने देखी फिल्म सम्राट पृथ्वीराज
Next articleचीनी सशस्त्र बलों की क्षमता को कम नहीं आंकना चाहए हम अंत तक लड़ सकते हैं: वेई फेंघे