बाढ़ या किसी अन्य आपदा की स्थिति पर हर जनपद में होनी चाहिए प्रशिक्षित मैनपावर: सीएम योगी

देहरादून: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर प्रदेश में बाढ़ नियंत्रण और जल भराव की समस्या के समाधान के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि बाढ़ या किसी अन्य आपदा की स्थिति में प्रशिक्षित मैनपावर हर जनपद में होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे राज्य स्तर पर एएसडीएमए, एनडीआरएफएचक्यू और एसडीआरएफ की तीन यूनिट काम कर रही हैं। इसी तरह प्रत्येक जिले में जिला आपदा प्रबंधन योजना तैयार करके उसके प्रशिक्षण के कार्यक्रम को भी आगे बढ़ाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा से पूरी तरह बचाव का लिए जनपद अपने स्तर पर स्वावलम्बी कैसे बने। इस पर हमारा फोकस होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि किसी भी ग्राम पंचायत, नगर निकाय, वार्ड या मोहल्ला में जल-जमाव नहीं होना चाहिए। हर एक स्तर पर इसकी जवाबदेही सुनिश्चित कराएं। नाला-नाली, ड्रेनेज इत्यादि की सफाई समय से आगे बढ़नी चाहिए।

बता दें, मानसून की पहली बारिश प्रदेश के कई जनपदों में हुई है। जिसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि संभावित परिस्थितियों को देखते हुए अधिकारियों ने उससे निपटने के लिए आवश्यक तैयारी भी कर ली होगी।

Previous articleशहीद मेजर भूपेन्द्र कंडारी की पुण्यतिथि पर मंत्री गणेश जोशी ने दी श्रद्धांजलि
Next articleअब बाजार में मिल सकेंगे पहाड़ के प्रसिद्ध फल बेडू से बने जूस,जैम और चटनी