उत्तरकाशी के मथोली गांव में ‘दि विमिन विलेज संस्था’ आयोजित करेगी घास काटने की प्रतियोगिता

देहरादून: उत्तरकाशी जिले के चिन्यालीसौड़ में स्थित मथोली गांव में दि विमिन विलेज संस्था की ओर से 6 से 8 मार्च तक आयोजित होने वाले मेले में पहली बार घस्यारी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है | प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए गांव की महिलाएं बाकायदा जंगल में घास काटने जाएंगी। इवेंट कोऑर्डिनेटर सविता कंसवाल व प्रदीप पंवार ने बताया कि घसियारी उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में गांव की नई दुल्हनों के बीच एक घास काटने की प्रतियोगिता है, जिसे मेले के साथ मनाया जाता है।

सविता नेपाल स्थित दुनिया की चौथी सबसे ऊंची चोटी ल्होत्से को फतह कर चुकी हैं | उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य लोगों को गांव की सांस्कृतिक परंपराओं को जीवित रखने का है, जिससे पशुपालन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि मेले में घस्यारी प्रतियोगिता के अलावा उत्तराखंड के पुराने खेलों को भी शामिल किया गया है जिसमें गिल्ली डंडा, पिठू ग्राम, गारा इत्यादि खेलों में लोगों की भागीदारी देखने को मिलेगी। इस मौके पर मिस उत्तरकाशी कंपीटिशन भी होगा। प्रदीप पंवार ने बताया कि कार्यक्रम में बकरी छाप के ऑनर रूपेश राय, अर्पिता आदि भी शामिल होंगे।

Previous articleउत्तरांचल रोडवेज कर्मचारी यूनियन ने रखी मांग,वेतन भुगतान करे व रिकवरी आदेश वापस ले प्रबंधन
Next articleसम्पति का ब्यौरा देने के मामले में राज्य के आधे से अधिक विधायक फिसड्डीप्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत 44 विधायक शामिल