सीएमओ डॉ प्रवीण कुमार ने टेलीकेयर सेवा के मिनी कॉल सेंटर का किया शुभारंभ

संवाददाता : पंकज रावत, पौड़ी गढ़वाल

स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में टेली केयर सेवा के तहत मिनी कॉल सेंटर का सुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रवीण कुमार द्वारा किया गया। इस सेवा के तहत स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर रहे लाभार्थीयों को फोन से संपर्क कर उनसे सूचनाएं साझा की जाएंगी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रमेश कुंवर ने जानकारी देते हुए बताया कि टेलिकेयर सेवा के माध्यम से टीकाकरण कार्यक्रम के तहत किसी भी बच्चे या गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण एवं उनके ड्यू डेट की जानकारी उनको फोन के माध्यम से दी जाएगी। ताकि वे समय से अपना टीकाकरण पूर्ण कर सकें। इसके साथ ही काव्या एप्प के माध्यम से मॉनिटरिंग की जा रही हाईरिस्क प्रेगनेंसी वाली महिलाओं से भी उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जाएगी। साथ ही टीबी कार्यक्रम के तहत वीडियो डॉट की शुरुवात जिले में की जाएगी जिसकी मॉनिटरिंग भी इस सेवा के माध्यम से की जाएगी।

कुष्ठ रोग, गैर संचारी रोग, आरसीएच कार्यक्रम, मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम,राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम आदि योजनाओं की मॉनिटरिंग के साथ ही लाभार्थियों को सुविधा प्रदान करने हेतु इस सेवा की शुरुवात की गई है। जिससे लाभार्थियों को ससमय स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के साथ ही उसकी मॉनिटरिंग भी की जा सके उनके द्वारा बताया गया कि इस सेवा से चिकित्सालयों में दवाइयों की कमी का पता करने ,एवम जनपद के विभिन्न चिकित्सालयों से रेफर होने वाले मरीजों की त्वरित जानकारी प्राप्त करने के साथ ही आने वाले समय में इस सेवा को इमरजेंसी मेडिकल सेवा से भी जोड़ा जाएगा।.कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कमलेश भारती,जिला कार्यक्रम प्रबंधक राजीव रावत, डॉ पंकज जुयाल सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

Previous articleगरुड़ चट्टी में खुले शराब के ठेके को हटाने की उठाई मांग
Next articleट्रेंचिंग ग्राउंड निर्माण को लेकर नगर पालिका पौड़ी को मिली पर्यावरणीय मंजूरी