Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड बनाने की प्रक्रिया हुई शुरू, ऐसे करें आवेदन…

उत्तराखंड

Published on April 4, 2024

Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा को लेकर तैयारियां तेज है। चारधाम पर जाने वाले व्यावसायिक वाहनों के लिए परिवहन विभाग ने ग्रीन कार्ड अनिवार्य किया गया है। बिना ग्रीन कार्ड के यात्रा संभव नहीं होगी। ऐसे में वाहन चालक एक अप्रैल से ग्रीन कार्ड बनने शुरू हो गए है। हालांकि निजी वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड-ट्रिप कार्ड की कोई बाध्यता नहीं है। आइए जानते है कैसे बनेगा ये कार्ड, पढ़े प्रोसेस…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार चारधाम यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड जरूरी है। इसके लिए इन वाहनों को आरटीओ कार्यालय में लंबे फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा। गुरुवार सुबह एआरटीओ ऋषिकेश कार्यालय में ग्रीन कार्ड बनाने के लिए एक काउंटर का संचालन शुरू किया गया। अब वाहन स्वामी आवेदन कर सकेंगे। इसमें कार्ड बनाने को इच्छुक वाहन स्वामियों को आवेदन-पत्र उपलब्ध कराने व आवेदन की समस्त प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी दी जा रही हैं।

बताया जा रहा है कि ग्रीन कार्ड के लिए व्यावसायिक वाहन स्वामी greencard.uk.gov.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन  कर सकते है। यह टेस्ट पास करने के बाद ही व्यावसायिक वाहनों को ग्रीन कार्ड मिलेगा। यह ग्रीन कार्ड पूरी अवधि के लिए मान्य होगा ग्रीन कार्ड बनवाने के लिए वाहन को आरटीओ कार्यालय में ले जाना पड़ता है।

इस कार्ड के बाद प्रत्येक ट्रिप के लिए वाहन स्वामी को ट्रिप कार्ड लेना होता है। इस ट्रिप कार्ड को भी परिवहन विभाग की वेबसाइट greencard.uk.gov.in पर दिए गए लिंक से ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। यहां पर वाहनों के समस्त कागज, आरसी, फिटनेस प्रमाण पत्र, बीमा प्रमाण पत्र, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र, परमिट, वाहन कर जमा करने का प्रमाण पत्र, चालक का लाइसेंस चेक किया जाता है।

Latest News -RBI Update: पहली RBI MPC की घोषणा, फिर नहीं मिली EMI में आमजन को राहत…बेलवाल के साथ कार्यकर्ताओं ने लगाया 400 पार का नारा, लिया ये संकल्प…हंसी-खुशी भाई के घर जा रहा परिवार हादसे का शिकार, दंपती की मौत- बेटी की हालत नाजुक…Chardham Yatra 2023: ग्रीन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें एप्लाई, पढ़ें नियम…एयरटेल बना सबसे बेहतरीन 5जी नेटवर्क, 5 अवार्ड जीतकर किया शीर्ष स्थान प्राप्त…

Previous articleDehradun: राजधानी में आग की चपेट में आने से दो जिंदा लोगों की मौत, भीषण अग्निकांड से मचा कोहराम…
Next articleएयरटेल को मिला सबसे बेहतरीन 5जी नेटवर्क का खिलाब, प्राप्त किया शीर्ष स्थान