महंगाई का झटकाः एक अप्रैल से सफर होगा जाएगा मंहगा, टोल कीमतों में वृद्धि

हर बार नया वित्तीय वर्ष आमजन को महंगाई का झटका देता है। वहीं इस बार भी ऐसा ही होने वाला है। जहाँ 1 अप्रैल से रोड़ पर चलना मंहगा होने वाला है। बताया जा रहा है कि टोल की किमते बढ़ने वाली हैं। वहीं, रिवाइज की गई दरें 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी। यानी आपके जेब में असर पड़ने वाला है। इसे लेकर NHAI ने निर्देश जारी कर दिए हैं। 

जानकारी के अनुसार हर साल टोल की समिक्षा की जाती है. और एक अप्रैल से नए रेट लागू होते हैं। वहीं टोल शुल्क बढ़ने से इसका असर परिवहन निगम की बसों के किराये पर भी पड़ेगा। वहीं अब देहरादून-हरिद्वार राजमार्ग पर पड़ने वाले लच्छीवाला टोल प्लाजा पर सभी वाहनों का टोल शुल्क एक अप्रैल से बढ़ जाएगा। जिसमें निजी कार का टोल 105 रुपये l, जो पहले 100 रुपये था। वहीं हल्के व्यावसायिक वाहनों का टोल 165 रुपये के बजाय 170 रुपये, जबकि भारी वाहन का टोल 535 के बजाय 558 रुपये हो जाएगा।

वहीं साथ ही 24 घंटे के भीतर वापसी में कार का टोल 160 रुपये, हल्के व्यावसायिक वाहनों का टोल 255 रुपये कर दिया गया हैं। वहीं, टोल प्लाजा के नियमों के अनुसार स्थानीय डोईवाला वासियों के लिए पहले की तरह ही इस वर्ष भी निशुल्क पास की व्यवस्था जारी रहेगी। इसके अनुसार बीस किमी के दायरे में आने वाले निजी वाहनों के लिए मासिक पास की व्यवस्था मामूली वृद्धि के साथ 330 रुपये से बढ़ाकर 340 रुपये प्रतिमाह कर दी गई है। वहीं, देहरादून से दिल्ली के बीच के टोल शुल्क में वृद्धि होने से दिल्ली का सफ़र महंगा होने वाला है।

हालांकि, टोल शुल्क में एक अप्रैल से बढ़ोतरी के बाद भी उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों का किराया एक हफ्ते तक नहीं बढ़ेगा। क्योंकि निगम प्रबंधन के अनुसार, निगम की बसों का किराया पहले ही राउंड फिगर में चलता है। मतलब अगर 27 रुपये किराया होगा तो निगम 25 रुपये किराया लेता है और 28 रुपये किराया हो तो यात्री से 30 रुपये लिए जाते हैं। पहले एक हफ्ते तक टोल की दरों का आकलन किया जाएगा। वहीं  दिल्ली, चंडीगढ़, अंबाला, लखनऊ, कानपुर, हल्द्वानी, जयपुर आदि मार्गों पर टोल प्लाजा अधिक हैं। इसलिए इन मार्गों की बसों में किराये में वृद्धि हो सकती है।

Previous articleSachin tendulkar: सचिन तेंदुलकर ने किया प्रदेश में बने देश के पहले आधुनिक टेक्नोलॉजी वाले प्लांट का उद्घाटन…
Next articleJob alert : उत्तराखंड में निकली ये भर्ती, जाने आवेदन की तिथि