यूसीसी बिल उत्तराखंड: जोड़ों के लिए लिव-इन रिलेशनशिप का 1 महीने के भीतर पंजीकरण अनिवार्य

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को उत्तराखंड विधानसभा में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) विधेयक पेश किया जिसके बाद सदन स्थगित कर दिया गया. इस विधेयक में विवाह, तलाक, उत्तराधिकार, लिव-इन रिलेशनशिप और संबंधित मामलों से संबंधित कानून शामिल हैं।कई प्रस्तावों में, समान नागरिक संहिता विधेयक लिव-इन रिलेशनशिप के लिए कानून के तहत पंजीकृत होना अनिवार्य बनाता है। एक बार प्रस्तावित यूसीसी विधेयक लागू हो जाने के बाद, “लिव-इन रिलेशनशिप” को “रिश्ते में प्रवेश करने की तारीख” से 1 महीने के भीतर कानून के तहत पंजीकृत होना होगा। लिव-इन रिलेशनशिप में रहने के लिए वयस्कों को अपने माता-पिता से सहमति लेनी होगी।

विधेयक बाल विवाह पर पूर्ण प्रतिबंध लगाता है और तलाक के लिए एक समान प्रक्रिया शुरू करता है। यह संहिता सभी धर्मों की महिलाओं को उनकी पैतृक संपत्ति में समान अधिकार प्रदान करती है। यूसीसी विधेयक के अनुसार, सभी समुदायों में शादी की उम्र महिलाओं के लिए 18 वर्ष और पुरुषों के लिए 21 वर्ष होगी। सभी धर्मों में विवाह पंजीकरण अनिवार्य है और बिना पंजीकरण के विवाह अमान्य होंगे।

शादी के एक साल तक तलाक की कोई याचिका दाखिल करने की इजाजत नहीं होगी. विवाह के लिए समारोहों पर प्रकाश डालते हुए, प्रस्तावित यूसीसी विधेयक में कहा गया है कि विवाह एक पुरुष और एक महिला के बीच धार्मिक मान्यताओं, प्रथाओं, प्रथागत संस्कारों और समारोहों के अनुसार किया जा सकता है या अनुबंधित किया जा सकता है, जिसमें “सप्तपद”, “आशीर्वाद” शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है। “निकाह”, “पवित्र मिलन”, “आनंद कारज” आनंद विवाह अधिनियम 1909 के साथ-साथ विशेष विवाह अधिनियम, 1954 और आर्य विवाह मान्यकरण अधिनियम, 1937 के अंतर्गत, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है।

Previous articleउत्तराखंड में बदला मौसम का मिजाज,4 दिन बारिश-बर्फबारी की चेतावनी, अलर्ट जारी
Next articleईडी ने उत्तराखंड के पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत से जुड़े परिसरों पर मारे छापे