धामी सरकार की युवाओं के लिए ये बड़ी सौगात, इन हर माह इन्हें मिलेगें 5000 रुपए…

प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने युवाओं को बड़ी सौगात दी है। बता दे कि सीएम धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में जनहित के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। जिसमें युवाओं के लिए कुछ अच्छे निर्णय लिए गए है। बताया जा रहा है कि अब पीएचडी करने वाले छात्रों को हर माह पांच हजार रुपए मिलेंगे। इसके लिए कैबिनेट ने भी मंजूरी दे दी है। वहीं इसके अलावा शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षक की भर्ती के लिए बीएड की योग्यता को खत्म करने को मंजूरी मिल गई है। 

जानकारी के अनुसार सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। जिसमें उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत पीएचडी करने वाले 100 मेधावी छात्रों को प्रतिमाह 5000 रुपए छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए मंजूरी मिली है। यह निर्णय मेधावी छात्रों को पढ़ाई में वित्तीय संकट का सामना नहीं करना पड़े इसलिए राज्य सरकार ने 5,000 रुपये प्रति माह देने की घोषणा की गई थी।अब इसको मंजूरी दे दी गई है। यानी अब इस योजना के तहत पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के मेधावी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति के रूप में सालाना 60 हजार रुपये सलाना दिए जायेंगे।

योजना के लागू होने से उम्मीद की जा रही हैं कि राज्य के हजारों मेधावी छात्रों को पढ़ाई में पैसे की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही गरीब वर्ग के छात्र भी हायर एजुकेशन के लिए प्रेरित होंगे।  वहीं दूसरी तरफ कैबिनेट ने शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षक की भर्ती के लिए बीएड की योग्यता को खत्म हो जाएगी। और जल्द ही इन पदों पर अब भर्ती हो सकती है।

Previous articleपूर्व सैनिकों के लिए यहां निकली भर्ती, जाने पूरी डिटेल्स…
Next articleGood news: ITDA मिली दोहरी मान्यता, अब रोजगार की मिलेगी सुविधा