यूनिफार्म सिविल कोड पर जनता की राय लेने के लिए जल्द शुरू किया जाएगा पोर्टल

देहरादून: यूनिफॉर्म सिविल कोड का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए गठित कमेटी जल्द ही लोगों की राय लेने के लिए पोर्टल शुरू करने जा रही है। जनसुनवाई शुरू करने से पहले समिति लोगों की राय भी जान लेना चाहती है।

इस विषय पर उत्तराखंड सरकार की ओर से गठित ड्राफ्ट कमेटी की तीसरी बैठक मंगलवार को नई दिल्ली स्थित उत्तराखंड सदन में हुई।  कमेटी की अध्यक्ष जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में सदस्यों ने तय किया गया कि जल्द लोगों से इस विषय पर सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक बैठक में संविधान सभा में इस विषय पर हुई बहसों के साथ ही, लॉ कमीशन की 2018 में सौंपी गई रिपोर्ट पर व्यापक चर्चा की गई। लॉ कमीशन की रिपोर्ट में समान नागरिक संहिता पर विशेष उत्साह नहीं दिखाए जाने पर भी समिति के सदस्य असमंजस में हैं।

बैठक में सभी पर्सनल लॉ और कोर्ट के विभिन्न फैसलों पर भी विचार किया गया। मंगलवार की बैठक में समिति के दूसरे सदस्य जस्टिस प्रमोद कोहली, रिटायर्ड मुख्य सचिव शत्रुघ्नन सिंह, दून विवि की वीसी प्रो. सुरेखा डंगवाल, सामाजिक कार्यकर्ता मनु गौर और अपर स्थानिक आयुक्त अजय मिश्रा उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने को जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में विशेषज्ञ समिति काम कर रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि छह महीने के तय समय में रिपोर्ट सरकार को सौंप देगी। इसके बाद सभी पक्षों से विचार-विमर्श किया जाएगा। 

Previous articleशिक्षा मंत्री ने15 अगस्त से पहले 449 लेक्चरर को नियुक्ति देने के दिए निर्देश
Next articleमायावती ने उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने का किया एलान