स्पैक्स समूह ने राजधानी में पेयजल की शुद्धता पर उठाये सवाल, परीक्षण करने पर मिली त्रुटियां

देहरादून: स्पैक्स समूह ने राजधानी देहरादून में पेयजल की शुद्धता को लेकर सवाल उठाये हैं I समूह के सदस्यों ने लोगों के स्वास्थ्य को लेकर इसे बेहद खतरनाक बताया हैI उन्होंने बताया कि सार्वजानिक स्थानों में लगे पेयजल के परीक्षण के बाद इसमें कई प्रकार की त्रुटियां पाई गई हैं I जिसको लेकर समूह ने पेयजल की शुद्धता पर सरकार को ध्यान देने की अपील की हैI

बुधवार को प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता करते हुए स्पैक्स समूह के डा.वृजमोहन शर्मा ने कहा कि देहरादून शहर में पेयजल शुद्व नहीं है।शहर के अलग अलग मुहल्लों और सार्वजनिक स्थानों में लगे पेयजल का जब परीक्षण किया गया तो पानी में पाये जाने वाले पौष्टिक तत्वों का मात्रा से अधिक होना या कम होना पाया गया है। जो कि नितांन्त चिन्तनीय है।

डा. शर्मा ने बताया कि जल में क्लोरीन की मात्रा अधिक होने या कम होने से भी स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। जिससे बालों का समय से पहले सफेद होना,किडनी स्टोन बढ़ना,लीवर,किडनी,आँखों हड्डियों के जोड़ों और पाचन क्षमता पर प्रभाव पड़ता है।

स्पैक्स ग्रुप के नीरज उनियाल ने कहा समय रहते जल का फिल्ट्रेशन करना होगा।सरकार को चाहिए वो इस ओर ध्यान दे।जब जनप्रतिनिधियों,अधिकारियों,और अफसरों के घरों में उपलब्ध पेयजल में भारी गिरावट है तो जनता को उपलब्ध पेयजल का क्या हाल होगा। जबकि हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आरओ पानी के फिल्ट्रेशन पर भी सवाल खडे़ किए हैं। वहीं उन्होंने कहा कि स्पैक्स समूह का जन जन को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का अभियान जारी रहेगा।

Previous articleभाजपा सरकार में बतौर मंत्री फेल रहा: हरक सिंह रावत
Next articleउत्तराखंड में मानसून की दस्तक, राजधानी समेत पहाड़ी इलाकों में झमाझम बारिश