बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले परीक्षार्थियों को अंक सुधार का मौका देगी सरकार, कैबिनेट में प्रस्ताव लाने की तैयारी

देहरादून: उत्तराखंड की बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर हैI राज्य सरकार अब 10 वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्र छात्राओं को दोबारा पास होने का मौका दिए जाने की तैयारी कर रही है I प्रदेश के शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत के मुताबिक इस पर जल्द ही कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा।

प्रदेश में बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले परीक्षार्थियों को अब मायूस होने की जरूरत नहीं होगीI राज्य सरकार ने तय किया है कि उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अधिकतम दो विषयों में फेल छात्र-छात्राओं को सरकार पास होने का मौका देगी।अगले शिक्षा सत्र से सरकार इस व्यवस्था को लागू कर सकती है।

शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत के अनुसार सरकार 10वीं और 12वीं में फेल छात्र-छात्राओं को पास होने का मौका देना चाहती है। पूर्व में इस तरह की व्यवस्था थी, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया। सरकार चाहती है कि अधिकतम दो विषयों में फेल छात्र-छात्राओं को अंक सुधार का मौका दिया जाना चाहिए। जिसके लिए जल्दी ही कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा। इस नीति को लाने को लेकर उन्होंने यह भी तर्क दिया है कि बोर्ड परीक्षा में फेल होने के कारण बहुत सारे छात्र छात्राएं पढाई छोड़ देते हैंI लेकिन अंक सुधार का मौका देने पर उनका साल भी खराब नहीं होगा और ना ही उनकी पढाई छूटेगीI

Previous articleसीएम धामी ने प्रदेशवासियों को दी ईद-उल-अजहा की बधाई
Next articleकलयुगी पिता को नाबालिग बेटी ने पहुंचाया जेल, मदद कर रहे युवक पर लगाया था बेटी को भगा ले जाने का आरोप