जनता की शिकायतों को लंबित रखने पर संबंधित अधिकारीयों के विरुद्ध होगी कार्यवाही: जिलधिकारी सोनिका

देहरादून: जिलाधिकारी सोनिका ने सोमवार को जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत ऋषिपर्णा सभागार में लोगों की शिकायतों को सुनाI सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक आयोजित इस जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान लोगों द्वारा कुल 75 शिकायतें जिलाधिकारी को दी गईI जिनमें अधिकतर शिकायतों का जिलाधिकारी ने मौके पर ही निस्तारण किया, वहीं जांच व आख्या वाली शिकायतों को संबंधित विभागों को हस्तान्तरित कियाI

प्राप्त शिकायतों में अधिकतर भूमि विवाद, अतिक्रमण, अवैध निर्माण, पेंशन, पेयजल, संपत्ति विवाद, जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने, आर्थिक सहायता, बीमा फ्राॅड रकम वापसी, राशन कार्ड बनाने, पशु हानि, में मुआवजा देने, डामटा- चकराता-लाखामण्डल रोड़वेज बस सेवा शुरू करने, अवैध कब्जा, सिंचाई नहर, भूमि प्रदान करने आदि से संबंधित थी।

जनसुनवाई के दौरान जिलाधिकारी ने सबसे पहले पूर्व सप्ताह आयोजित जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की। उन्होंने विगत जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों जिनमें मौका मुआवना उपरान्त निस्तारण होना था , यदि अभी तक नहीं हुआ है तत्काल मौका मुआवना करते हुए उसका निस्तारण करने के निर्देश दिए। साथ ही जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिए कि शिकायतों को लंबित रखने पर संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए उस पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने नगर निगम को नालियों की सफाई तथा विद्युत विभाग को झूलते हुए तारों को व्यवस्थित करते हुए आख्या प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने जनसुनवाई में ऋषिकेश, डोईवाला, विकासनगर, चकराता तहसील क्षेत्रान्तर्गत प्राप्त शिकायतों को संबंधित उप जिलाधिकारियों को निस्तारण करने के निर्देश दिएI साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायत निस्तारण के उपरान्त शिकायतकर्ता को भी की गई कर्यवाही से अवगत करा दिया जाए। वहीं उन्होंने जनमानस से अनुरोध किया कि जनसुनवाई में शिकायत पत्र पर अपना दूरभाष नंबर भी लिखें, जिससे शिकायतों की स्थिति के संबंध में जानकारी दी जा सके।

इसके अलावा जिलाधिकारी ने जनमानस से आजादी का अमृतमहोत्सव के अन्तर्गत 13 अगस्त से 15 अगस्त तक ‘‘हर घर तिरंगा’’ के तहत् सभी को अपने घरों पर तिरंगा झंडा लगाने की अपील की, साथ ही सभी अधिकारियों एवंम कर्मचारियों को निर्देशित किया कि इस कार्यक्रम के अन्तर्गत ‘हर घर तिरंगा’ लगाने के साथ अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करते हुए फ्लैग ऑफ़ कोड का पालन करने के लिए जागरूक करें।

जनसुनवाई में मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून मनुज गोयल, मुख्य विकास अधिकारी झरना कंमठान, अपर जिलाधिकारी डाॅ. एस.के बरनवाल, परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण आरसी तिवारी, उप जिलाधिकारी सदर/मसूरी नरेश चन्द्र दुर्गापाल, नगर मजिस्ट्रेट कुशुम चौहान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ मनोज उप्रेती, मुख्य कोषाधिकारी रोमिल चौधरी सहित संबंधित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेI वहीं उपजिलाधिकारी चकराता, विकासनगर, डोईवाला एवं ऋषिकेश ऑनलाइन माध्यम से जुड़े रहे।

Previous articleशिक्षा मंत्री ने 26 स्कूलों को स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार से किया सम्मानित
Next articleनेशनल हेराल्ड के दफ्तर समेत 14 ठिकानों पर ईडी की बड़ी कारवाई