हमारा आपसी विश्वास और हमारा संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह देता हैं: पीएम मोदी

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन को संबोधित किया| इस दौरान उन्होंने क्वाड समूह के सदस्य देशों के बीच की पारस्परिक सामंजस्य का जिक्र करते हुए कहा कि हमारा आपसी विश्वास और हमारा संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है। साथ ही नरेन्द्र मोदी ने आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज को चुनाव में जीतने कि बधाई दी|

आस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका ने आज मंगलवार को टोक्यो में क्वाड फेलोशिप प्रोग्राम को लान्च किया जिसमें अमेरिका में साइंस, मैथ्स, इंजीनियरिंग और टेक में ग्रेजुएशन के लिए सदस्य देशों के 100 विद्यार्थियों की पढ़ाई को स्पांसर किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन को संबोधित किया, जिसमे क्वाड समूह के सदस्य देशों के बीच की पारस्परिक सामंजस्य का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘काफी कम समय में क्वाड ने दुनिया के समक्ष अहम स्थान हासिल किया है। आज क्वाड का दायरा व्यापक हो गया है। हमारा आपसी विश्वास और हमारा संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है।’

प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय विद्यार्थियों को क्वाड फेलोशिप प्रोग्राम के लिए आगे आने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि मानवता के विकास के लिए यह जरूरी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना महामारी के दौरान क्वाड समूह के सदस्य देशों के बीच पारस्परिक सहयोग की सराहना करते हुए कहा, ‘ महामारी के दौरान कठिनाइयों के बावजूद वैक्सीन डिलीवरी, आपदा प्रबंधन व आर्थिक सहयोग के अलावा भी कई क्षेत्रों में सदस्य देशों के बीच आपसी सहयोग का बेहतरीन उदाहरण सामने आया। इसने हिंद प्रशांत में शांति, सौहाद्र व स्थिरता भी सुनिश्चित किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज को चुनाव में जीत की बधाई दी। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज व अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने टोक्यो में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया।

Previous articleखराब मौसम के चलते जिला प्रशासन ने केदारनाथ धाम की यात्रा पर लगाई रोक
Next articleराकेश टिकैत ने सरकार के सामने रखी किसानों के लिए परिवहन सब्सिडी देने की मांग