Hemkund Sahib Yatra 2024 : 25 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, पहला जत्था हुआ रवाना

प्रदेश में सिखों का पवित्र स्थल हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा के कपाट भी खुलने वाले हैं। जहाँ इसके लिए बुधवार को ऋषिकेश से पंज प्यारों की अगवाई में हेमकुंड के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना हुआ। इस दौरान राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह भी मौजूद रहे। बता दे कि 25 मई को हेमकुंड साहिब के कपाट खुल जाएंगे।

वहीं हेमकुंड साहिब यात्रा की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। जहाँ गोविंदघाट, घांघरिया और हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे की साज सज्जा शुरू हो गई है। वहीं इसके अलावा गोविंदघाट गुरुद्वारे में इस वर्ष नए मॉडल का गेट स्थापित किया गया है। वहीं 22 मई को ऋषिकेश से श्रद्धालुओं का पहला जत्था हेमकुंड साहिब के लिए रवाना हुआ। इस मौके पर मौजूद राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने कहा, यहां लोगों में बहुत उत्साह है। वाहेगुरु के नाम को लेकर लोगों में जो आस्था है उसे देखकर बहुत प्रसन्नता हो रही है। यह बहुत कठिन यात्रा है। मुझे बहुत खुशी है कि हम इस पल के साक्षी बने।

वहीं मंगलवार को एसडीएम जोशीमठ चंद्रशेखर वशिष्ठ ने गुरुद्वारा प्रबंधन के साथ ही यात्रा से जुड़े अफसरों की साथ बैठक ली। उन्होंने यात्रा शुरू होने से पूर्व यात्रा मार्ग पर पेयजल, बिजली, स्वास्थ्य और संचार सुविधा दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही मार्ग पर घोड़े-खच्चरों के लिए गरम पानी की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने एसडीएम ने यात्रा मार्ग पर चल रहे मास्टर प्लान के कार्यों की भी जानकारी ली।

Previous articleहाईकोर्ट : प्रदेश में अब राजस्व पुलिस व्यवस्था होगी खत्म, शुरू होगी रेगुलर पुलिस व्यवस्था…
Next articleDehradun: बद्रीनाथ से दर्शन कर लौट रही बस अनियंत्रित होकर पलटी, 24 यात्री थे सवार