देहरादून से भी मिले सकेगी बद्री केदार धाम के लिए हेली सेवा

-नागर विमानन महानिदेशालय को भेजा प्रस्ताव

देहरादून: बद्रीनाथ व केदार धाम के लिए अगले यात्रा सीजन तक देहरादून से सीधी हेली सेवा की सुविधा देने की तैयारी है। इसको लेकर सचिव नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद यह प्रस्ताव नागर विमानन महानिदेशालय को भेज दिया गया है। बद्री केदार धाम जाने वाले यात्रियों को अच्छी सुविधा देने के उद्देश्य से यह व्यवस्था अगले यात्रा सीजन में शुरू होने की उम्मीद है।

यूकाडा के स्तर से देहरादून से बदरीनाथ, केदारनाथ व केदारनाथ वैली से बदरीनाथ, गौचर से केदारनाथ आदि अतिरिक्त रूट पर हेली सेवा का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस संबंध में यूकाडा अपने स्तर से प्रस्ताव का परीक्षण कर शासन को समय से उपलब्ध कराएगा।

बैठक के दौरान हेलीकॉप्टर व यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई अहम सुझाव सामने आए। जिसके बाद कि केदारनाथ में सब स्टेशन बनाये जाने का मौसम विभाग की ओर से निर्णय लिया गया। इसके अलावा केदार वैली में विभिन्न स्थानों पर कैमरे लगाते हुए उनको नेटवर्क के माध्यम से वास्तविक समय की सूचना देने के संबंध में सहमति भी ली जाएगी। डीजीसीए से तकनीकी सलाह लेते हुए उनका मूल्यांकन अगले यात्रा सीजन से पहले करने का निर्णय लिया गया है।

टिकट बुकिंग में आने वाली समस्याओं एवं ब्लैक मार्केटिंग की शिकायतों पर हेलीकॉप्टर कंपनियों के प्रतिनिधियों ने कस्टमर केयर सॉफ्टवेयर चलाने का अनुरोध किया। इसे स्वीकार करते हुए सचिव नागरिक उड्डयन ने यूकाडा को आवश्यक निर्देश दिए। बुकिंग पोर्टल में आवश्यक बदलाव एवं ब्लैक मार्केटिंग पर रोक के लिए सख्ती के भी निर्देश दिए गए।  

सचिव नागरिक उड्डयन ने बताया कि सहस्त्रधारा में निर्माणाधीन 500 सिटिंग क्षमता के अत्याधुनिक हेलीड्रोम के निरीक्षण करने के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अगले यात्रा सीजन से तक कार्य पूर्ण किया जाय।

Previous articleमहानिदेशक ने दिए शिक्षा व्यवस्थायें सुधारने के कड़े निर्देश
Next articleसीएम धामी ने किया हवाल बाग अल्मोड़ा में 298 करोड़ की 37 विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास।