Dehradun: निकाय चुनाव को लेकर एक्शन मोड पर काम कर रहा आयोग, मतदाता सूची में ऐसे होगा त्रुटि सुधार, जाने…

प्रदेश में जहाँ एक तरफ लोक सभा चुनाव के मतदान संपन्न हुए वहीं अब दूसरी तरफ राज्य निर्वाचन आयोग निकाय चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। लेकिन निकाय चुनाव की मतदाता सूची में खामियों की भरमार मिली है जिसे देखते हुए आयोग ने सभी जिलाधिकारी को इसे ठीक कराने का आदेश जारी किया है। बताया जा रहा है कि जिस मतदाता सूची में नाम गड़बड़ है, नाम ही नहीं है या नाम कटवाना है। इसके लिए शहरभर में सात दिन तक विशेष शिविर लगाए जाएंगे। जहाँ महानगर के सभी मतदेय स्थलों पर इसकी शुरुआत की जा रही है। बता दे कि इस शिविरों में शहरवासी फॉर्म भरकर मतदाता सूची में संशोधन करा सकेंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग के जारी आदेश में कहा गया है कि अगले 7 दिनों तक वार्डवार सभी नगर निगम, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत में शिविर लगाए जाएंगे। जबकि 3 दिनों तक घर घर जाकर मतदाता सूची में छूटे हुए नाम शामिल होंगे और त्रुटि सुधार किया जायेगा। जिसमें कोई शुल्क भी नहीं लिया जायेगा। इस काम को 15 दिनों में निपटा कर राज्य निर्वाचन आयोग को इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी स्तर पर भेजी जाएगी। वहीं अगर कोई बीएलओ या सुपरवाइजर लापरवाही करेगा तो उसके विरुद्ध चुनाव आयोग के नियमानुसार कार्यवाही भी करेगा। साथ ही अपील की गई है कि सभी चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी और आम जनता जागरूक बने और इसमें सहभागिता करें।

जानकारी के अनुसार व्यापक स्तर पर ऐसी शिकायतें प्राप्त हुई हैं कि कतिपय अर्ह व्यक्तियों के नाम नगर स्थानीय निकाय, नगर निगम, देहरादून की मतदाता सूची में सम्मिलित होने से छूट गए है। इसलिए निर्देश दिए गए हैं कि 03 दिन के अन्दर घर-घर जाकर छूटे हुये अर्ह मतदाताओं की सूची निम्न प्रारूप पर अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

Previous articleHaridwar: दो पक्षों में विवाद के बाद खूनी संघर्ष छिड़ा, पुलिस ने की कार्यवाई…
Next articleDehradun: प्रेमनगर में पेट्रोल से भरे टैंकर में लगी भीषण आग, कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू…