प्रदेश पुलिस का अभियान, 3 दिनों के भीतर 258 धार्मिक स्थलों से उतारे गये लाउडस्पीकर

देहरादून: प्रादेश पुलिस ने लाउडस्पीकर उतारने का अभियान शुरू कर दिया हैं। इस मसले में पुलिस से लोगों ने बात की है।ज्यादातर ने अपने-अपने धर्मों के लोगों से लाउडस्पीकर हटाने की अपील की है। डीजीपी का कहना है कि यदि कोई लाउडस्पीकर नहीं हटाता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

हाईकोर्ट के आदेशों का अनुपालन करते हुए पुलिस ने उत्तराखंड में तीन दिनों के भीतर 258 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरवाए हैं।

डीजीपी अशोक कुमार के अनुसार, हाईकोर्ट ने पिछले दिनों ध्वनि प्रदूषण को देखते हुए लाउडस्पीकर उतारने के आदेश दिए थे। इसके लिए एक जून से यह अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि यदि कोई लाउडस्पीकर नहीं हटाता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

बता दें, न्यायालयों में तमाम लोगों ने पीआईएल आदि दाखिल कर लाउडस्पीकर उतरवाने की मांग की थी। ध्वनि प्रदूषण को आधार बनाकर नैनीताल हाईकोर्ट ने भी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरवाने के आदेश दिए थे। इसी क्रम में उत्तराखंड पुलिस ने भी यह अभियान शुरू किया। कुछ स्थानों पर लोग खुद भी लाउडस्पीकर उतार रहे हैं। 

धर्म गुरुओं ने भी पहले लाउडस्पीकर को लेकर बातें की थीं। इस मसले में लोगों ने पुलिस से बात की। ज्यादातर ने अपने-अपने धर्मों के लोगों से लाउडस्पीकर हटाने की अपील की ।

इस मामले में पुलिस से प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करने को कहा है। दूसरी ओर, देहरादून के डीएम डॉ. आर राजेश कुमार का कहना है कि धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर की अनुमति के लिए जो नियम हैं, अगर उसके उल्लंघन की शिकायत या मामला संज्ञान में आता है तो जांच कराकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी|

Previous articleप्रदेश में गर्मी की मार, बिजली भी नहीं दे रही साथ
Next articleकेदारनाथ यात्रा 2022: हार्ट अटैक से हुई चार यात्रियों की मौत