सीएम धामी ने नीति आयोग की बैठक में उत्तराखंड के लिए अलग विकास मॉडल का रखा प्रस्ताव

देहरादून: सीएम धामी अपने दिल्ली दौरे में है I इस दौरान वह उत्तराखंड के विकास के लिए अनेकों प्रस्ताव केंद्र के सामने रखेंगे I जिसके तहत आज सीएम धामी ने नीति आयोग की बैठक में उत्तराखंड के लिए अलग विकास मॉडल का प्रस्ताव केंद्र के सामने रखा I

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की संचालन समिति की बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विकास योजनाओं का रोडमैप रखने के साथ ही उत्तराखंड के लिए अलग विकास मॉडल बनाने की पैरवी की।

उन्होंने हिमालयी राज्यों की इकोलॉजी, जनसंख्या धनत्व, फ्लोटिंग पॉपुलेशन और पर्यावरणीय संवेदनशीलता को देखते हुए विकास का मॉडल बनाने पर जोर दिया। जो विज्ञान प्रौद्योगिकी पर आधारित हो। सीएम ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हिमालयी राज्यों के लिए एक विशेष गोष्ठी का आयोजन उत्तराखंड में करने का भी प्रस्ताव रखा।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की अपेक्षा के अनुसार 21वीं शताब्दी के तीसरे दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने के लिए सरकार ने आदर्श उत्तराखंड 2025 को अपना मंत्र बनाकर त्वरित गति से कार्य प्रारंभ किया है। आजादी के अमृत काल के लिए आगामी 25 वर्ष की योजना बनाना भी प्रदेश की प्राथमिकता है।

सीएम ने कहा कि उत्तराखंड में श्रद्धालुओं के आने से फ्लोटिंग जनसंख्या का दबाव अवस्थापना सुविधाओं पर पड़ता है। इस वर्ष चारधाम यात्रा में अब तक लगभग 30 लाख यात्री और कांवड़ यात्रा में करीब चार करोड़ कांवड़िए आए हैं। इस संख्या में निरन्तर वृद्धि होने की संभावना है। इसके लिए राज्य के लिए अलग विकास मॉडल बनाया जाना चाहिए। राज्य के अधिकांश स्थानीय निकायों का आकार व वित्तीय संसाधन काफी कम हैं। इसलिए केन्द्र सरकार द्वारा वित्तीय संसाधनों के हस्तांतरण में इस महत्वपूर्ण तथ्य को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।

Previous articleदून अस्पताल पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री, मसूरी बस हादसे में घायल हुए मरीजों के हालात की ली जानकारी
Next articleहर घर तिरंगा अभियान में प्रदेश के गैर सरकारी संगठनों व संस्थाओं को भी लिया जाएगा साथ : राधा रतूड़ी