आयुष्मान योजना से बाहर हुई सिजेरियन डिलीवरी की सुविधा, केंद्र सरकार ने दिए दिशा-निर्देश

देहरादून: पांच लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा के लिए संचालित आयुष्मान योजना के कार्ड पर निजी अस्पतालों में सिजेरियन डिलीवरी की सुविधा बंद कर दी गई।

केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना के पैकेज से सिजेरियन डिलीवरी की सुविधा को बाहर कर दिया है। अब योजना के तहत सरकारी अस्पतालों में ही गर्भवती महिलाओं को मुफ्त सिजेरियन की सुविधा मिलेगी।

केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना से सिजेरियन डिलीवरी को हटाने के बारे में राज्यों को दिशा-निर्देश दिए हैं। केंद्र के आदेश पर राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने भी सूचीबद्ध अस्पतालों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

जानकारों की मानें तो जननी सुरक्षा योजना के तहत सरकारी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं का इलाज मुफ्त होता है। उन्हें आर्थिक सहायता के साथ आने-जाने की सुविधा भी मिलती है, इसी कारण आयुष्मान योजना के कार्ड पर निजी अस्पतालों में सिजेरियन डिलीवरी की सुविधा बंद कर दी गई है। योजना से बाहर होने के बाद से अब योजना में सूचीबद्ध निजी अस्पताल आयुष्मान कार्ड पर गर्भवती महिला का प्रसव करने से इनकार कर रहे हैं।

Previous articleगृह मंत्री अमित शाह ने राजद और जदयू पर कसा तंज, बोले मेरे बिहार आने से लालू और नितीश की जोड़ी के पेट में हो रहा है दर्द
Next articleलापता रिसेप्शनिस्ट अंकिता भंडारी की हत्या का मामला आया सामने, भाजपा नेता के बेटे समेत 3 आरोपी गिरफ्तार