29 दिसंबर से लागू होगा ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता

देहरादून: ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता (ईसीटीए) 29 दिसंबर से लागू हो जाएगा। इस बात की जानकारी राजदूत ओ’फारेल ने दी हैं।

ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त राजदूत ओ’फारेल ने ट्वीट कर बताया कि, “तारीख तय हो गई है! ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता 29 दिसंबर को लागू होगा, दोनों देशों के लिए नए बाजार पहुंच के अवसर प्रदान करेगा और आने वाले दशकों में दोस्ती को सुरक्षित करेगा।”

बता दें, यह घोषणा ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस के बयान के एक सप्ताह बाद की गई है। उन्होंने कहा था कि भारत के साथ देश का मुक्त व्यापार समझौता संसद से पारित हो गया है। अल्बानीस ने 22 नवंबर को ट्वीट किया, “ब्रेकिंग: भारत के साथ हमारा मुक्त व्यापार समझौता संसद से पारित हो गया है।”

आज बुधवार को एक प्रेस बयान में अल्बनीस सरकार ने कहा कि वह इस बात की पुष्टि करती है कि भारत सरकार ने ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ईसीटीए) के कार्यान्वयन को लागू करने के लिए अपनी घरेलू जरूरतों को पूरा कर लिया है। यह व्यापार समझौता दोनों देशों को एक-दूसरे के बाजार में नई पहुंच प्रदान करेगा। यह समझौता 29 दिसंबर से ऑस्ट्रेलियाई व्यवसायों और उपभोक्ताओं के लिए लागू हो जाएगा। 

ऑस्ट्रेलिया की संसद ने सरकार के व्यापार समझौते से जुड़े विधेयकों को सर्वसम्मति से पारित करने के साथ पिछले सप्ताह व्यापार समझौते के लिए अपनी घरेलू आवश्यकताओं को अंतिम रूप दे दिया था।

Previous articleबिलकिस बानो ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका की दाखिल, दोषियों की रिहाई को दी चुनौती
Next articleउत्तरखंड में धर्म स्वतंत्रता संशोधन का रखा विधेयक