यूनिफार्म सिविल कोड: जनता के सुझावों के साथ कमेटी जल्द ही करेगी ड्राफ्ट तैयार

देहरादून: उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए ड्राफ्ट तैयार कर रही समिति इस माह से नागरिकों के सुझाव लेना शुरू करेगी। लोग ऑनलाइन अपना सुझाव दे सकेंगे I जिसको लेकर समिति द्वारा एक वेबसाइट तैयार कराई जा रही है I आयोग के सदस्य व पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने इस बात की पुष्टि की है।

सितंबर महीने के पहले हफ्ते में वेबसाइट के तैयार होने की संभावना है। इसके बाद लोगों से वेबसाइट पर अपने सुझाव देने के लिए कहा जाएगा। ड्राफ्ट की प्रक्रिया पूरी होने के साथ-साथ समिति हितधारकों से भी चर्चा करेगी। हितधारकों के सुझाव लेने के बाद समिति ड्राफ्ट को अंतिम रूप देगी और उसे सरकार को सौंपेगी।

सुप्रीम कोर्ट की सेवानिवृत्त न्यायाधीश रंजना देसाई की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय समिति जल्द से जल्द ड्राफ्ट तैयार करना चाहती है। जिसको लेकर अब तक कमेटी की चार बैठकें हो चुकी हैं, जिनमें समान नागरिक संहिता से संबंधित उपलब्ध कानूनों का अध्ययन और समीक्षा की जा चुकी है।

समिति को छह महीने में अपनी रिपोर्ट देनी है। 27 मई को समिति का गठन हुआ था। इस हिसाब से समिति को रिपोर्ट देने के लिए तीन माह का समय शेष है।समिति को छह महीने 27 नवंबर को पूरे होंगे।

सीएम धामी का कहना है कि अगले दो महीने में समिति का प्रारूप तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि समान नागरिक संहिता की ड्राफ्ट कमेटी की बैठकें चल रही है। वह जनता से सुझाव लेगी। हितधारकों से बात करेगी। जैसे उसकी रिपोर्ट तैयार हो जाएगी, सरकार उसे लागू करने की दिशा में आगे बढ़ेगी।

Previous articleदरोगा भर्ती में गलत तरीके से पास होने का अंदेशा, सीएम धामी ने विजिलेंस जांच के दिए आदेश
Next articleउत्तराखंड में नए जिले बनाने के प्रस्ताव में विचार कर रही धामी सरकार