मानसून जोर पकड़ते ही बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब में घटी श्रद्धालुओं की संख्या

चमोली। उत्तराखण्ड में हो रही भारी बारिश के चलते  जनपद के धार्मिक पर्यटन और तीर्थाटन स्थल बदरीनाथ,हेमकुंड साहिब सहित अन्य धार्मिक व पर्यटन स्थलो में तीर्थ यात्रियों की आमद घटने लगी है। सोमवार को जहां भू बैकुंठ धाम बदरीनाथ में महज 448 श्रद्धालु पहुंचे। वहीं उच्च हिमालयी क्षेत्र लोकपाल घाटी में आस्था केंद्र हेमकुंड साहिब में भी सोमवार को करीब 513 श्रद्धालु ही पहुंचे।
ऐसे में अब मानसून सीजन के बाद ही अब इन उच्च हिमालयी धार्मिक पर्यटन स्थलों में तीर्थ यात्रियों की आमद बढ़ने की उम्मीदें हैं। वहीं बात करें फूलों की घाटी राष्ट्रीय पार्क की तो इन दिनों खिले रंग बिरंगे अल्पाइन हिमालयी पुष्प सैलानियों और प्रकृति प्रेमियों को खूब आकर्षित कर रहे हैं। आजकल फूलों की इस खूबसूरत घाटी का प्राकृतिक सौंदर्य चरम पर है। हालांकि घाटी में पुष्पों की क्यारियां पहले से कम नजर आ रही हैं। बावजूद इसके अगर बारीकी से देखें तो करीब 45 से 50 प्रजाति के पुष्प पर्यटक इस 4 किलोमीटर के ट्रैक में आराम से देख सकते हैं।
जैव विविधता और अपनी प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर इस घाटी में पर्यटकों की आमद बढ़ गई है। पूरी घाटी में मौसम पल पल में रंग बदल रहा है, यहां प्रकृति प्रेमी कोहरे से ढके पुष्प वाटिकाओं को निहार रहे हैं। घाटी के मिडल प्वाइंट बामन धौड़ से आगे रिवर प्वाइंट तक बीच बीच में घाटी गुलाबी रंग में रंगी नजर आ रही है। आजकल घाटी में पर्यटक खासकर हिमालयी ब्लू पॉपी पुष्प को देखकर काफी खुश नजर आ रहे हैं।

Previous articleदो कारो की भिड़ंत में एमबीबीएस छात्र की मौत
Next articleमहिलाओं की आजीविका का सशक्त माध्यम बनेगा हाउस ऑफ हिमालयाज – रतूडी