उत्तराखंड के 21 उत्पादों को मिलेगी अब देश-दुनिया में अलग पहचान..

उत्तराखंड के उत्पादों आज देश ही नही बल्कि दुनिया में भी अपनी पहचान बना रहे हैं। जहाँ आज प्रदेश में भी इन उत्पादों को अलग पहचान दिलाने की कवायद तेज हो गई है। इसी को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में सचिवालय स्थित विश्वकर्मा भवन सभागार में एक बैठक हुई। जहाँ House of Himalayas ब्रांड को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किए जाने तथा उत्तराखण्ड के उत्पादों की अभिवृद्धि के लिए Active plan, implementation तथा Strategy के सम्बन्ध में एक समीक्षा बैठक की गई। इस बैठक के दौरान कई बड़े फैसले लिए गए साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। 

बता दे कि इस बैठक में अधिकारियों ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से सीएम धामी को House of Himalayas ब्रांड को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किए जाने तथा उत्तराखण्ड के उत्पादों की अभिवृद्धि के लिए किए जा रहे प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी। इसमे बताया गया कि प्रथम चरण में 21 उत्पाद तथा द्वितीय चरण में 22 उत्पादों को ग्लोबल बनाने के लिए कार्य किया जायेगा। जिसके लिए ग्राम्य विकास, वन, कृषि, उद्योग, सहकारिता सहित नीदरलैण्ड बेस्ड कम्पनी वूमन ऑन विग्स का भी सहयोग प्राप्त होगा।

बता दे कि इसी संबंध में हाउस ऑफ हिमालयाज ब्रांड के अन्तर्गत देवभूमि उत्तराखंड के लोकल उत्पादों झिंगोरा, लाल चावल, राजमा, गहत दाल, हल्दी पाउडर, बुरांश, शहद, तूर दाल, काले सोयाबीन, बासमती चावल, दालचीनी, सेव जाम, मशरूम और लहसुन का अचार सहित प्रथम चरण में 21 उत्पादों तथा द्वितीय चरण में 22 उत्पादों को ग्लोबल बनाने का कार्य किया जाएगा,

वहीं इसके बाद मुख्यमंत्री धामी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि House of Himalayas ब्रांड के अन्तर्गत जो भी उत्पाद रखे जाएं, उनकी गुणवत्ता, पैकेजिंग आदि पर विशेष ध्यान देते हुए इस ब्राण्ड से आमजन, स्वयं सहायता समूहों आदि को भी जोड़ा जाए तथा जल्द से जल्द इसकी शुरूआत की जाए।

Sign Up For Daily NewsletterBe keep up! Get the latest breaking news delivered straight to your inbox.

[mc4wp_form]

By signing up, you agree to our Terms of Use and acknowledge the data practices in our Privacy Policy. You may unsubscribe at any time.

Previous articleहरिद्वार SSP ने लिया बड़ा एक्शन, लापरवाही का था मामला
Next articleजल्द ही पहाड़ पर दौड़ती नजर आएगी ट्रेन, पूरी होने वाली है ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन परियोजना…