गड्ढे में गिरने से युवक आइसीयू में भर्ती

252

सड़कों पर बने जानलेवा गड्ढों से कभी मौत की खबर तो कभी अस्पताल में भर्ती होने की सूचनाएं आम हो गई हैं, मगर बेफिक्र सरकारी तंत्र को इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। बरेली रोड पर गड्ढे में गिरकर एक युवक जख्मी हो गया। उसके सिर में चोट आई है। चोट इतनी गंभीर है कि निजी अस्पताल की आइसीयू में उसका इलाज चल रहा है। बरेली रोड पर बहनोई शिव कुमार साहू के साथ 36 वर्षीय राजू घूमने निकले थे।

सड़क पर गड्ढ़ा होने से दोनों गिर गए। इसमें राजू गंभीर रूप से घायल हो गया। उसके सिर में चोट लग गई। सरकारी अस्पताल में न्यूरोसर्जरी के इलाज की कहीं व्यवस्था न होने पर परिजन मरीज को मुखानी स्थित निजी अस्पताल में ले गए। तीन दिन वह आइसीयू में भर्ती है। मंडी गेट के पास रहने वाली परिजन परेशान हैं। जैसे-तैसे इलाज करा रहे हैं, लेकिन इसकी चिंता जिम्मेदारों को नहीं है।

यह भी पढ़े :  अजय भट्ट: बरसात बाद शुरू होगा जमरानी बांध का निर्माण कार्य

यह हादसा केवल राजू के साथ नहीं, बल्कि आए दिन की हो गई है। जज फार्म में किराए पर रहने वाले युवक का पैर भी गड्ढों के चलते फ्रैक्चर हो गया था। निजी कंपनी में नौकरी करने वाला युवक 10 दिन से घर पर ही बैठा है। इस तरह की स्थिति के बावजूद सिस्टम पूरी तरह बेशर्म बना हुआ है।

हल्दूचौड़ की बच्ची के मरने पर भी नहीं जागा तंत्र

निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग के हल्दूचौड़ इंडियन आयल डिपो के पास आटो से छिटककर गड्ढें में गिरी पांच वर्षीय आस्था की मौत के बाद भी तंत्र नहीं जागा है। अभी तक गड्ढों को भरने की प्रक्रिया तक शुरू नहीं हो सकी है।

अस्पतालों बढ़ रही है मरीजों की संख्या

गड्ढों में गिरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे घायल अस्पतालों में भर्ती हैं। हालांकि, अस्पताल प्रबंधन इनका आंकड़ा तो नहीं रखता, लेकिन कहना है कि गड्ढे में गिरने वाले मरीज अक्सर पहुंच रहे हैं। इसमें किसी के हाथ में तो किसी के पैर में चोट लगी रहती है।

बढ़ रही स्लिप डिस्क व सर्वाइकल की समस्या

वरिष्ठ हड्डी एवं जोड़ रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रदीप पांडे का कहना है कि गड्ढों में गिरने से फ्रैक्चर होना, सिर में चोट लगना आम है। अगर झटके लगते हैं, तो इससे स्लिप डिस्क, सर्वाइकल की समस्या होने लगती है। इस समय ऐसे मरीज बढ़ गए हैं। इसलिए लोगों को वाहन चलाने में सावधानी बरतनी चाहिए।

यह भी पढ़े :  डिफेंस कॉलोनी में हुई चोरी का हुआ खुलासा