उत्तरकाशी : पुरोला में धधक रहे हैं चीड़ के जंगल…

505

चढ़ते हुये पारे के साथ-साथ उत्तराखण्ड के जंगल धधकने लगे हैं। और विभाग विषम भौगोलिक परिस्थितियां की चुनौती बताकर लाचार खड़ा है।

उत्तरकाशी जनपद के मोरी ब्लॉक के सीगतूर क्षेत्र में चीड़ का जंगल भीषण आग की चपेट में है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार देर रात से टौंस व घट्टूगाड़ नदियों से सटे जरमोला, खरसाड़ी, मोरा, संद्रा व मोरी लोनिवि निरीक्षण भवन से सटे चीड़ के जंगल में आग लगी हुई है।

पूरे इलाके में चारों ओर धुंआ फैला हुआ है। ग्रामीणों और वनकर्मियों को भी धूंए व गर्मी के चलते आग बुझाने में खासी परेशानियां हो रही है। लेकिन धुंए के गुब्बार और आग की तपिश के चलते उन्हें आग बुझाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

दूसरी ओर सांद्रा व काठीगाड़ रेंज में छुटपुट आग को वन कर्मियों ने शनिवार देर रात तक बुझा दिया था। लेकिन सीगतूर रेंज के खरसाडी, डाडाक्यारी, जरमोला जंगल में रविवार को भी आग लगी रही।

सीगतूर रेंज अधिकारी महेंद्र सिंह ने बताया कि दो दिन से बारिश न होने और तूफान के चलते जंगलों में आग फैल रही है। आग बुझाने में वन कर्मियों के साथ ही वन पंचायतों का भी अपेक्षित सहयोग मिल रहा है। आग बुझाने को मोरी और पुरोला रेंज में आपातकालीन दल बनाए गए हैं। आग गांव व बस्ती में न फैले इसके लिए वन कर्मियों को सावधान रहने के निर्देश दिए गए हैं।