जीतने वाली टीम को मिलेंगे इतने करोड़ रुपये, इन टीमों पर भी बरसेगा धन

126

ICC Cricket World Cup 2019 Prize Money: इंग्लैंड और वेल्स में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2019 के बस आखिरी तीन मैच बाकी हैं, जिनमें दो सेमीफाइनल और एक फाइनल मैच शामिल है। वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 9 जुलाई और दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 11 जुलाई को है। वहीं, वर्ल्ड कप के 12वें सीजन का फाइनल 14 जुलाई को लॉर्ड्स में खेला जाना है।

वर्ल्ड कप 2019 को जीतने वाली टीम का खुलासा तो 14 जुलाई को होगा। लेकिन, ये तय हो गया है कि भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में से कोई एक टीम इस खिताब को अपने नाम करेगी क्योंकि, इन्हीं चार टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। पहला और दूसरा सेमीफाइनल जीतने वाली टीमें फाइनल में भिड़ेंगी। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि करीब डेढ़ महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के विनर को कितने इनामी राशि मिलने वाली है नहीं ना..आइए हम बताते हैं।

यह भी पढ़े : दो दोस्तों ने किशोरी का अपहरण के बाद किया दुष्कर्म, एक रात बंधक बनाने के बाद अस्पताल में छोड़ा

इग्लैंड और वेल्स में 30 मई से शुरू हुए और 14 जुलाई को खत्म होने जा रहे इस आइसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में कुल 70 करोड़ रुपए की इनामी राशि दांव पर लगी है। वर्ल्ड कप 2019 की विजेता टीम को इस राशि में से 4 मिलियन डॉलर यानी करीब 28 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। वहीं, इस खिताब की उपविजेता टीम पर भी पैसों की बारिश होने वाली है। आइसीसी के मुताबिक वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल हारने वाली टीम को 2 मिलियन डॉलर यानी करीब 14 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

लंदन के लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर होने वाले फाइनल की विजेता टीम को चमचमाती ट्रॉफी के साथ 4 मिलियन डॉलर (करीब 28 करोड़ रुपये) का चेक प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा सेमीफाइनल में हारने वाली दो टीमों को 5.5-5.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार इतनी ज्यादा इनामी राशि दांव पर है। इस वर्ल्ड कप के 45 लीग मैच खेले जा चुके हैं और 3 नॉकआउट मैच बाकी हैं। इस दौरान 6 टीम, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और पाकिस्तान की टीम बाहर हो गई हैं।

वर्ल्ड कप 2019 की पुरस्कार राशि (रुपये में)

वर्ल्ड कप 2019 की विजेता टीम को 28 करोड़ रुपए, एक ट्रॉफी और खिलाड़ियों को विनर बैज

वर्ल्ड कप 2019 की उपविजेता टीम को 14 करोड़ रुपए और खिलाड़ियों रनरअप बैज

वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल हारने वाली टीमें

वर्ल्ड कप 2019 के पहले सेमीफाइनल की उपविजेता टीम को करीब 5.5 करोड़ रुपये

वर्ल्ड कप 2019 के दूसरे सेमीफाइनल की उपविजेता टीम को करीब 5.5 करोड़ रुपये

यह भी पढ़े : बाघों की संख्या 250 के पार होने की उम्मीद, एनटीसीए 29 जुलाई को जारी करेगी रिपोर्ट