साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण आज , पूर्ण चंद्रग्रहण के भारत में नहीं दिखाई देगा।

310
Lunar Eclipse 2019: साल का पहला चंद्रग्रहण आज, भारतीय समयानुसार चंद्रग्रहण सुबह 10.11 बजे से शुरू होगा और 11.12 बजे तक रहेगा। भारत में चंद्रग्रहण नहीं दिखाई देगा।

Lunar Eclipse 2019, साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण आज शुरू होगा, लेकिन यह भारत में दिखाई नहीं देगा। भारतीय समयानुसार चंद्रग्रहण सुबह 10.11 बजे से शुरू होगा और 11.12 बजे तक रहेगा। हालांकि, पंडितों के मुताबिक, सूतक 20 जनवरी की रात 9 बजे से ही शुरू हो गया था। ग्रहण के दोषकाल वाले समय को सूतक कहा जाता है। कहते हैं चंद्रग्रहण का सूतक काल नौ घंटे पहले ही शुरू हो जाता है।

वैज्ञानिकों द्वारा सुपर ब्लड मून (Super Blood Moon) कहा जा रहा है। यह चंद्रग्रहण केवल अफ्रीका, यूरोप, उत्तरी-दक्षिणी अमेरिका और मध्य प्रशांत के देशों में ही दिखाई देगा। कहा जा रहा है कि भारतीय मौसम और वातावरण पर इसका खासा असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : विकासनगर मे हुई युवक की हत्या से मचा बवाल, लोगो ने किया पथराव ,पुलिस ने लाठीचार्ज के बाद की हवाई फायरिंग

सुपर ब्लड मून क्या है ?

  1. वैज्ञानिकों के मुताबिक, पूर्ण चंद्र ग्रहण में चंद्रमा आम दिनों के मुकाबले 14 फीसद बड़ा और 30 फीसद से ज्यादा चमकीला दिखाई देता है।
  2. इस दौरान सूर्य की रोशनी पृथ्वी से होकर चंद्रमा पर पड़ती है, इसी छाए से चांद का रंग भी ग्रहण के दौरान लाल रंग बदल में जाता है।
  3. पश्चिमी देशों में इस चंद्र ग्रहण का एक और नाम ‘सुपर ब्लड वुल्फ मून’ भी है।
यह भी पढ़ें : अभी और बढ़ सकती है ठंड, पांच जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी