श्रीदेव सुमन विवि ने जारी किया बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 का परीक्षा परिणाम, यहां कर सकते हैं चेक

457

श्रीदेव सुमन विवि से संबद्ध बीएड कॉलेजों में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म हो गया। विवि प्रशासन ने प्रवेश परीक्षा के 10 दिन के अंतर्गत बीएड सत्र 2019-21 का प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। प्रवेश परीक्षा में 4238 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए है। 25 जुलाई से विवि ने स्टेट और मैनेजमेंट कोटे की सीटों पर प्रवेश के लिए ऑन लाइन  काउंसिलिंग शुरू करने का निर्णय लिया है। विवि ने तीन निजी बीएड कॉलेजों की मान्यता विस्तार करने पर रोक लगा दी है।

श्रीदेव सुमन विवि प्रशासन ने सत्र 2019-21 की बीएड प्रवेश परीक्षा 30 जून को 13 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। प्रवेश परीक्षा में 5665 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। बुधवार को घोषित परीक्षा परिणाम में 4238 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए है। विवि के कुलपति डा.यूएस रावत ने बताया कि विवि स्टेट और मैनेजमेंट कोटे की सीटों पर प्रवेश के लिए 25 जुलाई से ऑन लाइन काउंसिलिंग आयोजित करेगा।

 यह भी पढ़े : तेज रफ्तार डंपर ने स्कूल जा रही छात्रा को कुचला, शव सड़क पर रखकर बवाल करती भीड़ को पुलिस ने खदेड़ा

दो बार विवि काउंसिलिंग कराएगा। यदि उसके बाद भी मैनेजमेंट कोटे की सीटें रिक्त रह जाती है तो संबंद्ध कॉलेज स्वयं काउंसिलिंग कर छात्र-छात्राओं को प्रवेश देगे। सीमित संसाधनों में 10 दिनों के भीतर प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी करने पर उन्होंने परीक्षा नियंत्रक और विवि के अधिकारियों को बंधाई दी है।

सहायक परीक्षा नियंत्रक डा. हेमंत बिष्ट ने बताया कि  बीएड परीक्षा परिणाम विवि की वेबसाइट http://www.sdsuv.ac.in/ पर अपलोड कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि विवि से 28 बीएड कॉलेज संबद्ध थे। लेकिन इस सत्र में नार्दन कॉलेज देहरादून, अश्वथामा कॉलेज देहरादून और रिम्स कॉलेज हरिद्वार ने मान्यता विस्तार के लिए आवेदन नहीं किया।

जिस कारण उक्त तीनों निजी कॉलेजों के मान्यता विस्तार पर रोक लगा दी गई है। इस मौके पर कुलसचिव दिनेश चंद्रा, परीक्षा नियंत्रक डा. आरएस चौहान, डा. बीएल आर्य, कुलदीप नेगी भी उपस्थित रहे।

 यह भी पढ़े :  विश्व कप में टीम इंडिया का सफर खत्म, लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड