रोहित शर्मा ने 303 रन बनाकर हासिल की टेस्ट की बेस्ट रैंकिंग

298

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 303 रन बनाकर रोहित शर्मा ने अपनी आइसीसी की बेस्ट रैंकिंग हासिल कर ली है। रोहित शर्मा ने आइसीसी की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में टॉप 20 में जगह बना ली है। विशाखापत्तनम में दो शतक लगाकर कुल 303 रन बनाने वाले रोहित शर्मा ने दिखा दिया है कि वे सबसे खतरनाक ओपनर हैं।

बतौर ओपनर अपने पहले ही टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले वे दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित से पहले कोई भी खिलाड़ी ये कमाल नहीं दिखा पाया है। इस एक मैच की दो दमदार पारियों के दम पर रोहित शर्मा ने आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में 17वां स्थान हासिल कर लिया है। इस तरह हिटमैन रोहित शर्मा ने कुल 37 पायदानों की लंबी छलांग लगाई है।

यह भी पढ़े : ज्वैलरी शॉप लूटकांड: 64 लाख का माल सिर्फ चार मिनट में उड़ाया

मयंक ने भी लगाई छलांग

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की 203 रन की जीत में अहम भूमिका निभाकर अपनी टीम को तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त दिलाने वाले रोहित शर्मा ने मयंक अग्रवाल के साथ पहली पारी में बड़ी साझेदारी की थी, जिसमें सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक जड़ा था। इस दोहरे शतक से मयंक ने भी अपने करियर की बेस्ट टेस्ट रैंकिंग हासिल कर ली है।

विराट लुढ़के

मयंक अग्रवाल आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में 64वें पायदान से 25वें पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं, रोहित शर्मा 54वें पायदान से सीधे 17वें पायदान पर पहुंचे हैं। इसके अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली पहली बार जनवरी 2018 के बाद 900 अंकों से कम(899 प्वाइंट्स) के स्कोर पर आ गए हैं। विराट कोहली आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे पायदान पर हैं। स्मिथ और विराट में अब 38 प्वाइंट्स का अंतर है।

गेंदबाजी में अश्विन का कमाल

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने शानदार कमबैक किया और फिर से टॉप 10 में जगह बना ली। साउथ अफ्रीका के खिलाफ 8 विकेट चटकाकर आर अश्विन अब दसवें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, बतौर ऑलराउंडर उन्होंने टॉप फाइव में जगह बना ली है। वहीं, मोहम्मद शमी 18वें स्थान से 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि रवींद्र जड़ेजा दूसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़े : राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार को भेजा जाएगा तेंदुए से दो-दो हाथ करने वाली बच्‍ची का नाम