सीटों के लिए टीटी के मनमानी रवैये से मिली राहत, अब चलती ट्रेन में भी बुक करा सकते हैं सीट

115

आइआरसीटीसी ने यात्रियों की सुविधा के लिए नई पहल की है। अब यात्री ट्रेनों के रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन देख सकेंगे। यात्रियों को किसी भी ट्रेन में टिकट बुक करते समय सीटों का लाइव स्टेटस भी पता चल सकेगा। साथ ही कोच और बर्थ के आवंटन को एक ग्राफ में देखा जा सकेगा। इस सुविधा से ट्रेन के अंदर टीटीई द्वारा बर्थ अलॉटमेंट में किया जाने वाला मनमाना रवैया खत्म हो जाएगा और यात्री चलती ट्रेन में भी सीट खाली होने पर सीट आरक्षित करा सकता है।

यह भी पढ़िए :  कब्जे में ली गई आठ हथिनियां हाई कोर्ट के आदेश के बाद जल्द छोड़ी जा सकती हैं

इस तरह से ले सकते है लाभ

अगर आप काठगोदाम से दिल्ली केलिए रानीखेत एक्सप्रेस ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास इस ट्रेन का रिजर्व टिकट नहीं है और ट्रेन का फाइनल चार्ट बन चुका है, तो घबराए नहीं। आप सबसे पहले स्टेशन काउंटर, एटीवीएम मशीन या यूटीएस एप से ट्रेन का काठगोदाम-दिल्ली का सामान्य टिकट ले लें। इसके बाद आप आइआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in पर जाकर तीसरे लिंक चार्ट/वैकेंसी पर क्लिक करें।

इसमें ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख और बोर्डिंग स्टेशन (जिस स्टेशन से यात्रा शुरु करनी है) डालें और चार्ट ऑप्शन पर क्लिक करें। आपको ट्रेन में खाली सीट का पता चल जाएगा। सीट खाली होने पर आप टीटीई से सीट बुक करने के लिए कह सकते हैं। टीटीई सीट देने से मना करता है, तो आप इसकी शिकायत रेलवे के हेल्पलाइन नंबर या ट्विटर अकाउंट पर कर सकते हैं।

यह भी पढ़िए :  भाजपा ने बनाई रणनीति चुनाव के लिए