हैंडपंप के लिए खोदे जा रहे गड्ढे से हुआ जहरीली गैस का रिसाव, एक मजदूर की मौत, दो बेहोश

672

हरिद्वार कनखल के जियापोता गांव में हैंडपंप के लिए खोदे जा रहे गड्ढे से अचानक जहरीली गैस निकलने से कुएं की खुदाई कर रहे तीन मजदूर अचानक बेहोश हो गए। इनमें एक मजदूर ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि दूसरे मजदूर को अस्पताल ले जाना पड़ा।

तीसरे मजदूर की हालत सामान्य बताई गई है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है। वहीं मृतक के परिजनों ने जिला अस्पताल में मुआवजा और लापरवाही को लेकर ठेकेदार के खिलाफ जमकर हंगामा किया।

यह भी पढ़ें – मुनस्यारी में बादल फटा, घरों में घुसा पानी; मलबे में दबकर महिला की मौत

हरिद्वार के जियापोता गांव में सोमवार की सुबह 9:30 बजे उस वक्त अफरा-तफरी मच गई, जब कृष्णपाल के घर के आंगन में हैंडपंप के लिए हो रही खुदाई के दौरान करीब 25 फीट पर जहरीली गैस का रिसाव होने लगा। गहरे गड्ढे में उस वक्त तीन मजदूर काम कर रहे थे।

गड्ढे में सबसे नीचे मजदूर अर्जुन खुदाई कर रहा था। वह मिट्टी निकालकर ऊपर दे रहा था। इसी दौरान अर्जुन की आवाज आनी बंद हो गई। इसके बाद ढांग पर खड़ा दूसरा मजदूर नीचे उतरा, लेकिन उसकी हालत भी बिगड़ गई। फिर तीसरा मजदूर उनकी मदद को नीचे उतरा। वह भी बाहर नहीं निकल पाया।

यह भी पढ़ें –  VIDEO : नैनीडांडा ब्लॉक में पिपली-भौन मोटर मार्ग पर बस दुर्घटना स्थल

एक मजदूर अधमरी हालत में जैसे तैसे बाहर निकला और ग्रामीणों को सूचना दी। मौके पर आये ग्रामीण लोगों की मदद से मजदूरों को बाहर निकाला गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार अर्जुन 28 वर्ष पुत्र सुरेश निवासी बहादरपुर जट थाना पथरी हरिद्वार की गड्ढे में ही मौत हो चुकी थी, जबकि दूसरा मजदूर बेहोश पड़ा था।

यह भी पढ़ें – सुरक्षा दीवार तोड़कर खाई में लुढ़की तेज रफ़्तार बस, पेड़ पर अटकी, 48 यात्री थे सवार

सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और बेहोश मजदूर को अस्पताल भिजवाया। चिकित्सकों ने अर्जुन को मृत घोषित कर दिया। दो मजदूरों सियानंद और संजय का उपचार हेतु भरती किया गया। कि कुएं से सबसे पहले बाहर निकला मजदूर प्राथमिक उपचार के बाद अपने घर लौट गया।

मजदूरों के परिजनों को जब यह बात पता लगी, तो उन्होंने जिला अस्पताल में खूब हंगामा किया। मृतक के परिजनों का आरोप है कि ठेकेदार विनोद की लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ है। ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें – रामनगर जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त : 40 से ज्यादा लोगों की मौत

कनखल थाना प्रभारी ओमकान्त भूषण ने बताया कि हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई है। दूसरे मजदूर को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तीसरा मजदूर हालत में सुधार होने पर वह घर वापस चला गया था।