रिश्वत लेते हुए पटवारी(लेखपाल) सितारगंज रंगे हाथों गिरफ्तार

1759

दिनांक 27/04/2018 को शिकायत कर्ता श्री तरसेम सिंह निवासी सितारगंज ने पुलिस अधीक्षक सतर्कता सेक्टर नैनीताल, हल्द्वानी कार्यालय आकर शिकायत दर्ज कराई कि उसने एक ऑनलाइन आवेदन अपने निवास प्रमाण पत्र, आय-प्रमाणपत्र तथा जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए विभाग की वेबसाइट पर एक हफ्ते पूर्व किया है। इस सम्बंध में लेखपाल मैनाझुँडी तहसील सितारगँज को अपनी रिपोर्ट लगानी है।

लेखपाल मैनाझुँडी से जब वह मिला तो उसने इस कार्य के एवज मे 7 हजार रूपये रिश्वत की मांग की। बहुत निवेदन करने पर इन प्रमाण पत्रों को जारी करवाने के लिए शिकायतकर्ता से रूपये 5500 रिश्वत की राशि तय की।  लेकिन शिकायतकर्ता रिश्वत नहीं देना चाहता था उसके द्वारा लेखपाल के इस कृत्य की शिकायत सतर्कता अधिष्ठान हल्द्वानी में की गई और प्रार्थना पत्र दिया गया।

प्रार्थना पत्र की जांच करने पर प्रकरण प्रथम दृष्टया सही पाते हुए आज दिनाँक 1-5-2018 को ट्रैप टीम का गठन कर सतर्कता अधिष्ठान हल्द्वानी की ट्रैप टीम द्वारा  लेखपाल मैना झुँडी तहसील सितारगंज राम सिंह को रंगे हाथों 5500 रुपए की रिश्वत की राशि के साथ पटवारी चौकी तहसील सितारगंज से गिरफ्तार कर लिया गया।

अभियुक्त पटवारी राम सिंह पुत्र श्री फकीरचंद निवासी न्यू आवास विकास कॉलोनी, काशीपुर के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की  सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर अग्रिम विधिक कार्रवाई प्रारंभ की जा रही है। अभियुक्त को माननीय न्यायालय भ्रष्टाचार निवारण नैनीताल के समक्ष पेश किया जाएगा।

निदेशक सतर्कता महोदय ने टीम के उत्साहवर्धन हेतु नगद पुरस्कार की घोषणा की है।

सतर्कता विभाग द्वारा भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने हेतु 18001806666 टोल फ्री हेल्पलाइन की व्यवस्था की गयी है। वृहद प्रचार-प्रसार हेतु बोर्ड लगाये गये है, तथा Facebook व Whatsapp No. – 9456592300 पर भी सतर्कता विभाग सक्रिय है। जनता से इस तरह के मामलों में जनता से  उक्त  माध्यमों से सूचना एवं सहयोग देने की अपील की गयी है।