मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लेकर टीम को दिलाई जीत

119

Ind vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को जो जीत मिली उसमें हर खिलाड़ी का योगदान रहा। टीम के कुछ खिलाड़ियों ने पहले तो कुछ ने दूसरी पारी में अच्छा प्रदर्शन करके टीम की जीत में अपना योगदान दिया।

इस मैच की दूसरी पारी में जिस गेंदबाज ने साउथ अफ्रीकी टीम की कमर तोड़ भारतीय टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई वो तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) रहे। खेल के पांचवें दिन मो. शमी की गेंदबाजी का कोई जवाब प्रोटियाज बल्लेबाजों के पास नहीं था। शमी ने अपनी लाजबाव गेंदबाजी के दम पर ना सिर्फ टीम को जीत दिलाई बल्कि कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए। शमी की गेंदबाजी की तारीफ इसलिए भी होनी चाहिए क्योंकि उन्होंने एक स्लोअर विकेट पर ऐसा कमाल किया।

यह भी पढ़े :  लखीमपुर खीरी के युवक ने सहसपुर क्षेत्र में लगाई फांसी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने शमी

मो. शमी दुनिया के पहले ऐसे तेज गेंदबाज बन गए जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के किसी मैच की दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो बार पांच विकेट लेने के कमाल किया। शमी से पहले ये कमाल किसी भी तेज गेंदबाज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच की चौथी पारी में नहीं किया था। विशाखापत्तनम की चौथी पारी में शमी ने साउथ अफ्रीका के पांच बल्लेबाजों तेंबा बावुमा, फॉफ डु प्लेसि, क्विंटन डि कॉक, डेन पीड व कगिसो रबाडा को आउट किया और ये उपलब्धि अपने नाम की।

अपने घर में टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज बने मो. शमी

मो शमी साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लिए और अब वो भारत के पांचवें ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने भारतीय धरती पर किसी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया है। शमी से पहले चार गेंदबाज ये कमाल कर चुके हैं।

भारतीय धरती पर टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज 

करसन घावरी विरुद्ध इंग्लैंड, मुंबई- 1977

कपिल देव विरुद्ध इंग्लैंड, मुंबई- 1981

मदन लाल विरुद्ध इंग्लैंड, मुंबई- 1981

जवागल श्रीनाथ विरुद्ध साउथ अफ्रीका, अहमदाबाद- 1996

मो. शमी विरुद्ध साउथ अफ्रीका, विशाखापत्तनम- 2019

शमी ने पांच में से चार को किया बोल्ड

मो. शमी ने जिन पांच बल्लेबाजों को दूसरी पारी में आउट किया उनमें से चार को उन्होंने क्लीन बोल्ड किया। इस वर्ष ये कमाल जसप्रीत बुमराह ने नॉर्थ साउंड में वेेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। अब शमी ने भी ये कमाल दोहरा दिया। शमी ने दूसरी पारी में तेंबा बावुमा, फॉफ डु प्लेसि, क्विंटन डि कॉक, डेन पीड को क्लीन बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

यह भी पढ़े :  रुद्रप्रयाग: भाजपा ने पार्टी के दो सदस्यों को से छह साल के लिए निष्कासित किया