महेंद्र सिंह धोनी ने रचा इतिहास, सचिन के साथ इस खास क्लब में हुए शामिल

242

India vs New Zealand semi final ICC cricket world cup 2019: विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरते ही भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने इतिहास रच दिया। ये धोनी के वनडे करियर का 350वां मैच है और वो अब भारत की तरफ से सचिन के बाद 350 वनडे मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

धोनी ने टीम इंडिया के लिए 347 वनडे मैच खेले हैं जबकि एशिया इलेवन की तरफ से उन्होंने तीन मुकाबले खेले हैं। वनडे क्रिकेट में 350 मैच पूरे करने वाले धोनी दुनिया के दसवें और भारत के दूसरे क्रिकेटर बन गए हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा वनडे क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन ने कुल 463 वनडे मैच खेले थे।

यह भी पढ़े : चंबा के निकट खाई में गिरी कार, एक की मौत; दो घायल

वहीं इसके बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका के महेला जयवद्धने हैं जिन्होंने 448 मैच खेले हैं। वहीं तीसरे स्थान पर सनथ जयसूर्या हैं जिन्होंने अपने वनडे क्रिकेट में 445 मैच खेले थे। इनके अलावा कुमार संगकारा ने 404 मैच, शाहिद अफरीदी ने 398 वनडे मैच, इंजमाम उल हक ने 378 मैच, रिकी पोंटिंग ने 375 मैच, वसीम अकरम ने 356 मैच और मुथैया मुरलीधरन ने 350 वनडे मैच खेले हैं।

38 वर्ष के धोनी ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं और अब ये खास उपबल्धि हासिल करके वो बेहद खास बन गए हैं। इस विश्व कप में धोनी का प्रदर्शन मिला जुला रहा है, लेकिन उनकी बल्लेबाजी पर काफी सवाल उठे। हालांकि टीम और कप्तान विराट कोहली की तरफ से उन्हें काफी सपोर्ट मिला है और विराट ने साफ तौर पर कहा भी है कि वो इस विश्व कप में हमारे लिए बेहद खास हैं। किसी बल्लेबाज की एक या दो पारी के बाद उनके खिलाफ कुछ भी कहना सही नहीं है।

आपको बता दें कि धोनी को लेकर अफवाह उड़ी थी कि वो इस विश्व कप के आखिरी मैच में क्रिकेट को अलविदा कह देंगे, लेकिन उन्होंने अपने संन्यास की अफवाह पर विराम लगाते हुए कहा था कि वो अभी फिट हैं और खेलते रहेंगे।

यह भी पढ़े : क्या आज हो पाएगा कल का अधूरा मैच पूरा? मैनचेस्टर में सुबह-सुबह बारिश शुरू