स्वर्गीय धीरू भाई अंबानी की 87 वी जयंती के उपलक्ष्य में किसान समेलन का आयोजन

124

आज दिनांक 28.12.2019 को ग्राम पटारा विकास खंड डूंडा मै स्वर्गीय धीरू भाई अंबानी की 87 वी जयंती के उपलक्ष्य में किसान समेलन का आयोजन रिलायंस फाउंडेशन के द्वारा किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य विकास खंड डूंडा में कृषि , पोषण, जल सुरक्षा , संस्थागत विकास के अन्तर्गत किए जा रहे कार्यों को साझा करना था ताकि समुदाय इनके प्रति जागरूक हो सके और साथ ही इन विषयों को लेे कर भविष्य की रणनीति भी बना सके।

कार्यक्रम मै ग्राम राईकेलू की गोदंबरी देवी ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि इस वर्ष हमने अपने गांव में रिलायंस फाउंडेशन के सहयोग से पीने के पानी की आपूर्ति की जिससे हमारी वर्षों से चली आ रही पानी की समस्या का समाधान हो पाया।

यह भी पढ़े :   देहरादून: सीएए और एनआरसी के खिलाफ कांग्रेस की ‘संविधान बचाओ, देश बचाओ’ रैली आज

मालना के वीरपाल सिंह भंडारी ने बताया कि इस वर्ष हमारे द्वारा भी रिलायंस फाउंडेशन के सहयोग से हमने भी अपने गांव पानी की समस्या को दूर किया है।

हिम पटारा ग्राम संगठन की अध्यक्ष सर्तमा देवी ने बताया किहमारे गांव में इस समय 35 परिवारों ने अपनी पोषण वाटिका बनाई है जिससे हम लगभग 6 माह की सब्जी प्राप्त कर पा रहे हैं साथ ही बाजार से सब्जी ना खरीदने के कारण हम बचत भी कर पा रहे हैं।

ओल्या के पूर्व प्रधान श्री मदन मोहन भट्ट ने बताया कि इस वर्ष हमने शर्माली गाड़ जलागम में 08 चाल खाल का जीर्णोद्धार एवम् 02 नए चाल का निर्माण किया गया जिसमें लगभग 12000 क्यूबिक मीटर पानी को सरंक्षित किया गया जिससे हमारे जानवरों को पानी की सुलभता बनी रही।

कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रभारी डॉ पंकज नौटियाल ने उनके विभाग के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी साथ ही उन्होंने कहा कि इस प्रकार के समेल्लन हमे मदद करते हैं कि हम अपनी बातों को एक दूसरे से साझा कर पाते हैं और खेती में आ रही समस्याओं का समाधान भी कर पाते हैं।

रिलायंस फाउंडेशन के कमलेश गुरुरानी ने कहा कि हम प्रत्येक वर्ष धीरू भाई जी की जयंती के अवसर पर इस कार्यक्रम का आयोजन करते हैं जिसमें खेती किसानी मैं उत्कृष्ट कार्यों के लिए समुदाय और किसानों को पुरुष्क्रत भी किया जाता है साथ ही ग्राम विकास के विभिन्न विषयों को लेे कर संवाद भी स्थापित किया जाता है।

कार्यक्रम में रेणुका समिति के संदीप उनियाल ने उनके द्वारा छेत्र में चलाई जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी।
कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ गौरव पपने, उद्यान सचल केन्द्र से भगवान सिंह राणा, ग्राम प्रधान जसपुर, छेत्र पंचायत सदस्य गढ़, ग्राम प्रधान पटारा एवम् बांदू, पनोथ , दांग, ओल्या, जीनेथ, फेडी, कल्याणी, लोल्डा, जिनेथ, मशून, पाब, सिंगोट, कुराह, नाकुरी, बड़ेती, कंवा, चीनाखोली , राइकेलू के 200 सदस्यों ने प्रतिभाग किया।

यह भी पढ़े :  Kashmir Situation: नशे की लत में पड़े बच्चों की पहचान करेंगे शिक्षक स्कूलों के ढांचे पर 74 करोड़ खर्च