Haridwar Kumbh Mela 2021: मेडिकल कॉलेजों के छात्र हरिद्वार कुंभ मेले में देंगे सेवाएं

39

कोरोना महामारी की चुनौती के बीच संपन्न होने जा रहे कुंभ मेले में मेडिकल कॉलेजों के छात्रों का सहयोग भी लिया जाएगा। मेडिकल छात्र मेले में स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं में अपना योगदान देंगे। इससे न सिर्फ उन्हें व्यवहारिक अनुभव होगा, बल्कि स्वास्थ्य विभाग को भी मदद मिलेगी। मेडिकल कॉलेजों को पत्र भेजकर छात्र-छात्राओं का डाटा मंगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   सचिवालय संघ के चुनाव : अध्यक्ष पद पर तीन तो महासचिव पद पर चार प्रत्याशी मैदान में

कोविड-19 के बीच विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन शासन, प्रशासन के लिए बहुत बड़ी चुनौती है। चुनौती से निपटने के लिए सरकारी अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ाने के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों से भी सहयोग मांगा जा रहा है। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ मेले में स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों को लेकर बैठक की। जिसमें हरिद्वार के सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं पर चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

कुंभ मेले में मेडिकल कॉलेजों के छात्र छात्राओं का सहयोग लेने पर भी जिलाधिकारी ने सैद्धांतिक सहमति जताई। तय हुआ है कि मेडिकल छात्र-छात्राएं कुंभ मेले में स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर कार्य करेंगे। उन्हें श्रद्धालुओं के लिए बनाए जाने वाले कोविड केयर सेंटर व अस्पतालों में विभागीय डॉक्टर, फार्मेसिस्ट और तकनीकी कर्मचारियों के साथ तैनात किया जाएगा। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि कुंभ मेला चुनौती के साथ-साथ हम सबके लिए अपनी कार्यक्षमता दिखाने का एक अवसर भी है। जिला प्रशासन की ओर से छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र भी वितरित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें :  आमजन की अपेक्षाओं पर खरा उतरी है त्रिवेंद्र सरकार : सुरेश जोशी