गैस के दाम में ‘आग’ सुलग रही रसोई, अब 813.50 रुपये का मिल रहा है रसोई गैस सिलिंडर

34

 महंगाई को लेकर जनता में बढ़ रहे आक्रोश के बीच रसोई गैस के दाम में उछाल जारी है। गुरुवार को तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलिंडर के दाम में फिर 25 रुपये की बढ़ोत्तरी कर दी। अब घरेलू गैस सिलिंडर 813.50 रुपये का मिलेगा। फरवरी में यह तीसरी मर्तबा है, जब रसोई गैस के दाम बढ़ाए गए है। इस माह अब तक घरेलू गैस सिलिंडर के मूल्य में 100 रुपये की बढ़ोत्तरी की जा चुकी है।

लगातार बढ़ रहे रसोई गैस के दाम आम आदमी की रसोई में ‘आग’ लगाने का काम कर रहे है। आर्थिक रूप से कमजोर तबके पर यह बढ़ोत्तरी सबसे ज्यादा भारी पड़ रही है। पिछले दो माह में घरेलू गैस सिलिंडर का मूल्य 200 रुपये बढ़ाया जा चुका है। दिसंबर में घरेलू गैस सिलिंडर 613.50 रुपये का था। जनवरी में इसमें 100 रुपये का उछाल आया। तेल कंपनियों ने यह बढ़ोत्तरी 50-50 रुपये के हिसाब से दो दफा में की। फरवरी में तीन तारीख को घरेलू गैस सिलिंडर का मूल्य फिर से 50 रुपये बढ़ा दिया गया। इसके बाद 14 फरवरी को 25 रुपये और अब गुरुवार को फिर से 25 रुपये का उछाल आया है।

यह भी पढ़ें  :  नैनीताल के मल्लीताल में मकान लगी आग, दमकल कर्मियों ने किया काबू

एक माह में तीन दफा दाम बढऩे से गैस एजेंसियों के संचालक भी अचंभित है। एक गैस एजेंसी के संचालक ने तो यहां तक कह दिया कि तेल कंपनियों के इस फैसले का प्रभाव आम आदमी के साथ उनपर भी पड़ रहा है। उपभोक्ता एजेंसी संचालकों से ही दाम बढऩे पर जवाब मांगते हैं। तीन दिन बाद नया महीना शुरू होने पर भी दाम बढ़ाए जा सकते थे।

बुकिंग पुरानी, मूल्य नया

गुरुवार को रसोई गैस का नया मूल्य लागू हो गया। अब डिलीवरी मिलने पर उन उपभोक्ताओं को भी नए मूल्य ही चुकाने होंगे, जिन्होंने गुरुवार से पहले गैस बुक कराई थी। इसपर असंतोष जताते हुए कई उपभोक्ताओं ने गुरुवार को गैस एजेंसी संचालकों के समक्ष रोष भी प्रकट किया। पटेलनगर स्थित चुग गैस एजेंसी के संचालक विरेश मित्तल ने बताया कि नियमानुसार डिलीवरी वाले दिन के दाम ही वसूले जाते है। कई लोग यह समस्या लेकर एजेंसी पर पहुंचे। कुछ उपभोक्ताओं से विवाद भी हो गया।

पेट्रोल भी 90 के करीब

रसोई गैस के साथ पेट्रोल-डीजल के दाम भी लगातार ऊंचाई की ओर बढ़ रहे है। पिछले डेढ़ महीने में पेट्रोल करीब पांच रुपये और डीजल करीब छह रुपये महंगा हुआ है। हालांकि, गुरुवार को इनके दाम में कोई उछाल नहीं आया। वर्तमान में दून में पेट्रोल 89.70 रुपये और डीजल 81.97 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। वहीं, प्रीमियम पेट्रोल का दाम 92.03 रुपये है। दून पेट्रोल पंप वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव सचिन गुप्ता ने बताया कि एक जनवरी को एक लीटर पेट्रोल 84.25 रुपये और डीजल 74.58 रुपये का था।

यह भी पढ़ें  :   अतिक्रमण के चलते गली में तब्‍दील हुआ राष्ट्रीय राजमार्ग, लालकुआं में इससे बढ़ रहे हादसे