Earthquake In Uttarakhand: उत्तराखंड के हरिद्वार में महसूस हुए भूकंप के झटके, 3.9 मापी गई तीव्रता

59

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में मंगलवार को 9 बजकर 42 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.9 मैग्नीट्यड मापी गई है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी मीरा कैंतूरा ने भूकंप आने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि अभी इसके केंद्र के बारे में साफ जानकारी नहीं मिल पाई है।

उत्तराखंड राज्य भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील रहा है। यहां इस साल कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसी साल 25 अगस्त 2020 को उत्तरकाशी में भूकंप आया था। इस दौरान भूकंप का केंद्र टिहरी गढ़वाल में था। वहीं, रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.4 मापी गई थी।

यह भी पढ़ें :   कुंभ मेले के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए कॉर्बेट नेशनल पार्क से भेजे जाएंगे हाथी

इससे पहले को चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों में 21 अप्रैल को भूकंप के झटके महसूस हुए थे। इस दौरान केंद्र चमोली जिले में था, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.3 थी, जबकि पांच किलोमीटर मापी गई। राज्य का चमोली जिला भी भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील है। इसके अलावा इसी साल 13 अप्रैल को बागेश्वर जिले में भी भूकंप आया था। झटके महसूस होने पर लोग घरों से बाहर निकल आए थे।

इस दौरान रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 मैग्नीट्यूट आंकी गई। गौरतलब है कि बागेश्वर जोन फाइव में आता है और भूकंप की दृष्टि से बेहद संवेदनशील माना जाता है। भूकंप का केंद्र बागेश्वर ही बताया गया। इसकी गहराई पांच किमी दूर मापी गई थी।

यह भी पढ़ें :  सवालों में ही रहा सांसद अनुप्रिया पटेल का देव दीपावली पर वाराणसी नहीं आना, लोकसभा चुनाव में बढ़ी दूरी