Web
Analytics
20.6 C
Dehradun, Uttarakhand, India
Home उत्तराखण्ड दशहरा पर्व: आज होगा चूर-चूर लंकापति रावण का अहंकार

दशहरा पर्व: आज होगा चूर-चूर लंकापति रावण का अहंकार

171

 शहर में आज विभिन्न जगह दशहरा पर्व मनाया जाएगा। विजयादशमी पर लंकापति रावण, मेघनाद व कुंभकरण के पुतलों का दहन किया जाएगा। दशहरा पर्व पर परेड मैदान में राम और रावण युद्ध के बाद शाम 6:05 बजे पुतला दहन होगा। दशहरा पर्व को लेकर तैयारियां कर ली गयी हैं। 62 फीट रावण, 55 फीट मेघनाद और 50 फीट कुंभकरण के पुतले तैयार किए गए हैं। पुतला दहन से पहले अंसारी मार्ग स्थित कालिका मंदिर में पूजा अर्चना के बाद एक बजे शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा शाम चार बजे परेड मैदान में पहुंचेगी।

इसके अलावा पटेलनगर, हिन्दू नेशनल स्कूल, रायपुर, कांवली रोड, जीएमएस रोड, प्रेमनगर आदि क्षेत्रों में रावण, मेघनाद व कुंभकरण के पुतलों का दहन किया जाएगा। इस दौरान विजयादशमी पर मेले का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें रावण दहन के साथ ही लोग विभिन्न खेल, व्यंजन व खरीददारी का भी आनंद उठाएंगे। वहीं रामलीला कला समिति की ओर से झंडा तालाब में लेजर लाइट एंड साउंड के माध्यम से शाम सात बजे लंका दहन होगा। समिति की ओर से इस बार पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए आतिशबाजी नहीं होगी। लेजर लाइट से ही आतिशबाजी का प्रदर्शन किया जाएगा।

यह भी पढ़े :  हरदा ने कहा : मैं ठीक हूं डॉक्टर्स ने तकलीफ का कारण ढूंढ लिया है

खास होगा रावण दहन

लक्ष्मण चौक वेलफेयर सोसाइटी का आयोजन इस बार कई मायनों में खास होगा। मीडिया प्रभारी सिद्धार्थ बंसल ने बताया कि हिंदू नेशनल इंटर कॉलेज में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में बॉलीवुड के प्रसिद्ध गायक जुबिन नौटियाल भी शामिल होंगे। इसके अलावा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, नमामि गंगे, स्वच्छता अभियान पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। दिल्ली-मुम्बई से आए टी-सीरीज व सारेगामापा के कलाकारों की भी प्रस्तुति होगी। रावण इस बार शेरवानी व अचकन में नजर आएगा। रावण 60 फुट, कुंभकरण 55 व मेघनाथ 50 फुट का होगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, दर्जाधारी नरेश बंसल आदि मौजूद रहेंगे।

प्रेमनगर में 55 फीट रावण के पुतले का दहन

दशहरा कमेटी प्रेमनगर की ओर से 55 फीट के रावण का पुतला दहन किया जाएगा। कमेटी मीडिया प्रभारी रवि भाटिया ने बताया कि शाम 6 बजे  सोने की लंका, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों का दहन किया जाएगा। इस दौरान आतिशबाजी मुख्य आकर्षण होगी।

पटेल नगर में भी भव्य आयोजन

सेवा कुंज समिति पटेल नगर की ओर से 22 वें दशहरा महोत्सव पर 45 फीट के रावण का पुतला दहन किया जाएगा। आयोजक सदस्य मनोज सूरी ने बताया कि दशहरा पर्व के उपलक्ष्य में समिति की ओर से भजन संध्या आयोजित की गई है। जिसमें लुधियाना से दीपक गौगना की टीम भजनों की प्रस्तुति देंगे।

इसके अतिरिक्त दशहरा मेले के दौरान लगने वाली अस्थाई दुकानों ठेलियों व रेहड़ियों को पूर्व चिन्हित स्थान पर ही खड़ा करने के निर्देश दिए गए, जिससे कार्यक्रम के दौरान किसी प्रकार की अव्यवस्था की स्थिति उत्पन्न न हो। साथ ही पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देशित किया कि कार्यक्रम के दौरान वीआईपी व आम जन के लिए निर्धारित पार्किंग स्थलों में ही वाहन खड़े कराए जाएं। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक नगर श्वेता चौबे, पुलिस अधीक्षक यातायात प्रकाश चंद्र व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े : उत्तराखंडः डॉक्टर और अन्य कर्मियों से मारपीट कर कपड़े फाड़े