उत्‍तराखंड में डेढ़ लाख व्यक्तियों का कोरोना का टीकाकरण पूरा, टीकाकरण केंद्रों पर सुबह से ही उमड़ रही भीड़

16

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण में भी तेजी देखने को मिली है। क्योंकि टीकाकरण वायरस से बचाव का एक माध्यम है, टीकाकरण केंद्रों पर सुबह से ही जबरदस्त भीड़ दिख रही है। मंगलवार को प्रदेश में 647 केंद्रों पर 60 हजार, 214 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। एक दिन में टीकाकरण का यह सर्वाधिक आंकड़ा है।

यह भी पढ़ें :  मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत जी ने हर की पैड़ी हरिद्वार में श्री गंगा सभा द्वारा आयोजित गंगा महापूजन कार्यक्रम किया

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 45 साल उम्र से अधिक के 58 हजार, 509 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। इसके अलावा 1008 फ्रंटलाइन वर्कर्स व 697 स्वास्थ्य कर्मियों का भी टीकाकरण हुआ है। इस तरह यहां पर अब तक 150186 व्यक्तियों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। जबकि आठ लाख, 47 हजार, 648 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।

एक अप्रैल से पहले 45-59 वर्ष के उन्हीं व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा था, जो बीस चिह्नित बीमारियों से ग्रसित थे। पर अब इस आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है। वहीं, टीका लगवाने के लिए दिन की बाध्यता भी समाप्त कर दी गई है। ऐसे में टीकाकरण का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है। इसे लेकर आम जन में उत्साह भी है। खासकर बुजुर्ग टीका लगवाने में सबसे आगे दिख रहे हैं। टीकाकरण के पश्चात केंद्र में बने सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी लेते उनका आत्मविश्वास झलक रहा है।

यहां मिलेगी टीकाकरण की हर जानकारी

टीकाकरण को लेकर अब भी कई व्यक्तियों में जानकारी का अभाव है। उनकी इसी दुविधा दूर करने के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसके दूरभाष नंबर 0135-2724506 व टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर टीकाकरण से जुड़ी सभी जानकारी ली जा सकती हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर फेसबुक @nhm.dehradoon पेज तथा ट्विटर @nhmdehradun हेंडल के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है। जनपद में संचालित समस्त कोविड टीकाकरण केंद्रों की जानकारी dehradun.nic.in पर प्राप्त की जा सकती है।

 सचिवालय में 396 कार्मिक और उनके स्वजन का वैक्सीनेशन

सचिवालय में सोमवार से शुरू हुए वैक्सीनेशन में अभी तक 396 कार्मिक और उनके स्वजन को वैक्सीन लगाई गई। वैक्सीनेशन कार्यक्रम 16 अप्रैल तक चलेगा। सचिवालय प्रशासन के अनुभाग अधिकारी तजम्मुल हुसैन खान ने बताया कि पहले चरण में 55 से 60 आयु वर्ग के कार्मिकों और उनके स्वजन को यह वैक्सीन लगाई जा रही है।

यह भी पढ़ें :   मुख्यमंत्री ने श्री गंगा सभा की ओर से आयोजित गंगा पूजन में की पूजा-अर्चना