20 जून तक होंगे स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश पंजीकरण

157

राजकीय ऑटोनामस कालेज में स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश को रजिस्ट्रेशन अब आने वाली 20 जून तक होंगे। पहले यह तिथि 10 जून नियत की गई थी। कालेज के प्राचार्य डॉ. एनपी माहेश्वरी के अनुसार छात्र-छात्राओं को सुविधा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

यह कॉलेज प्रदेश में अकेला ऑटोनामस कॉलेज है। वर्तमान सत्र में प्रवेश के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया बीती 15 मई से शुरू हुई थी, जिसे अब 10 दिन के लिए और बढ़ाया गया है। राजकीय ऑटोनामस कॉलेज उत्तराखंड का पहला ऐसा सरकारी कॉलेज है, जहां मोबाइल एप के जरिये भी घर बैठे छात्र-छात्राओं को फॉर्म भरने की सुविधा मुहैया कराई गई है। इससे छात्र-छात्राओं को साइबर कैफे तक जाने की जरूरत नहीं रह गई है।

इस खबर को भी पढ़िए :  रहस्यमय ढंग से लापता हुआ सिपाही, एफआईआर दर्ज नहीं की पुलिस ने

कॉलेज के प्राचार्य डा. एनपी माहेश्वरी के मुताबिक आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि को भी 25 जून तक बढ़ाया गया है। न केवल ऋषिकेश बल्कि आस-पास के क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं की भी पहली प्राथमिकता इस कॉलेज में दाखिला पा जाना है। प्रवेश परीक्षा के बाद मेरिट के आधार पर छात्र-छात्राओं का दाखिला होता है। कॉलेज में हर विषय में सीमित सीटें हैं।

स्नातक प्रथम सेमेस्टर के लिए सीटें

राजकीय ऑटोनामस महाविद्यालय स्नातक प्रथम सेमेस्टर में कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय तीनों में प्रवेश होने हैं। रसायन विज्ञान के प्रोफेसर डॉ. दयाधर दीक्षित ने बताया कि कला संकाय (बीए) प्रथम सेमेस्टर में 540 सीटें, विज्ञान संकाय (बीएससी) प्रथम सेमेस्टर में 320 सीटें और वाणिज्य संकाय (बीकॉम) प्रथम सेमेस्टर में 240 सीटें उपलब्ध हैं।

इस खबर को भी पढ़िए देहरादून: जून की गर्मी ने तोड़ा तीन साल का रिकॉर्ड, 40 डिग्री के पार पहुंचा तापमान