बाबा रामदेव हरिद्वार की सड़कों पर साइकिल चलाते नजर आएंगे

102

योग गुरु स्वामी रामदेव हरिद्वार की सड़कों पर एक बार फिर साइकिल चलाते नजर आएंगे। इसके अलावा ई रिक्शा और टैंपो में बैठकर भी वह 21 जून को योग दिवस पर हरकी पैड़ी में लगने वाले योग शिविर का प्रचार करेंगे।

योग गुरु स्वामी रामदेव और उनके बाल सखा पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण की सफलता का सफर इस शहर ने अपनी आंखों से देखा है। दोनों लोग कनखल स्थित दिव्य योग मंदिर में योग और आयुर्वेद का प्रचार करते सीधे जनता से जुड़े।

आज भी लोगों को याद है कि स्वामी रामदेव ने सबसे पहले ज्वालापुर के पंडा समाज के सहयोग से योग का पहला खुला शिविर लगाया था। इसके बाद हरिद्वार में उनके कई बड़े शिविर आयोजित हुए। यहां से शुरू हुआ बाबा और आचार्य की सफलता का सफर फिर लगातार बढ़ता ही चला गया।

इस खबर को भी पढ़िए संदिग्ध हालात में नदी के पास से दो युवकों का शव बरादम, परिजनों ने किया दाह संस्कार

आज पतंजलि के अनेक प्रतिष्ठान हरिद्वार सहित देश और दुनिया के विभिन्न शहरों में फैल गए। विश्व योग दिवस पर बड़े शिविरों का आयोजन कर कई विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले स्वामी रामदेव इस बार 21 जून को श्री गंगा सभा हरिद्वार के सहयोग से हरकी पौड़ी पर विशाल योग शिविर का आयोजन करने जा रहे हैं।

शिविर में एक लाख से भी ज्यादा लोगों के भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है। बाबा रामदेव ने बताया कि वह दो दशक पहले की तरह योग शिविर के प्रचार के लिए साइकिल चलाकर हरिद्वार और ज्वालापुर के गलियों में घूमेंगे। उन्होंने बताया कि प्रचार के दौरान कहीं ई रिक्शा और ऑटो में बैठकर प्रचार करेंगे।

इस खबर को भी पढ़िए फर्जीवाड़ा रोकने के लिए अब 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं दूसरे विद्यालयों में होंगी